Monday, May 6, 2024
spot_img
Homekhushinagarबोर्ड परीक्षा के पहले दिन 6029 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 6029 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

अवधनामा संवाददाता

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जिले को छह जोन व 29 सेक्टरों में बांटा गया है

हर केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए

कुशीनगर। माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र की तरफ से जिले में 150 केंद्रों पर शुरू हुई हाई स्कूल व इंटर कि परीक्षा में पहले दिन गुरुवार को सख्ती के चलते 6029 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दिया। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रही। कहीं से भी अनुचित साधन प्रयोग करने का समाचार नही प्राप्त हुआ था।

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में हाई स्कूल हिंदी विषय में पंजीकृत कुल परीक्षार्थियों की संख्या 61,460 थी जिसमें से बालक वर्ग से 2216 व बालिका वर्ग से 1359 ने परीक्षा छोड़ दिया। जबकि प्रथम पाली में ही इंटर सैन्य विज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 22 छात्रों में से 3 अनुपस्थित रहे। इस प्रकार हाई स्कूल में 3578 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। द्वितीय पाली में इंटर हिंदी/सामान्य विषय में कुल 50468 छात्र पंजीकृत थे। जिसमें बालक वर्ग से 1672 व बालिका वर्ग से 779 यानी कुल 2451 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल नहीं हुए। द्वितीय पाली में ही हाई स्कूल वाणिज्य विषय में 53 पंजीकृत थे। उक्त विषय में अनुपस्थितों की संख्या शून्य रही। कुल मिलाकर बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 6029 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दिया। परीक्षा की निगरानी के लिए सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। शुचिता पूर्ण और नकलविहीन परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों को छह जोन और 29 सेक्टर में बांटा गया है। हर केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। जिला मुख्यालय समेत चार जगहों से परीक्षा की हर गतिविधि की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है।

प्रयागराज से भी की जा रही है परीक्षा केंद्रों की निगरानी

डीआईओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम प्रभारी धर्मेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि पिछले वर्ष तक जिला मुख्यालय के अलावा जेडी कार्यालय गोरखपुर और प्रदेश लखनऊ से ही परीक्षा केंद्रों की लाइव निगरानी की जाती थी। इस बार बोर्ड ने भी प्रयागराज में कंट्रोल रूम बनाया है। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर बने कंट्रोल रूम में 15 कंप्यूटर लगाए गए हैं। एक कंप्यूटर पर दस परीक्षा केंद्रों को कनेक्ट किया गया है।

नकलविहीन बोर्ड परीक्षा के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह गंभीर है। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरे की डिवाइस को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। केंद्राध्यक्षों को बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा कराने के निर्देश दे दिए गए हैं।

रविंद्र सिंह, डीआईओएस, कुशीनगर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular