पालक, चॉकलेट दिमाग को बीमारियों से बचाते हैं

0
66

डाउनलोड करे AVADHNAMA NEWS APP
join us-9918956492—————-

शरीर के साथ ही दिमाग को तंदुरुस्त रखना बेहद जरुरी है। क्योंकि एक बार दिमाग कमजोर होने लगता है, तो किसी दवा का ज्यादा असर उस पर नहीं होता।

ऐसे में दिमाग को तंदुरुत रखने के लिए हम आपने खान-पान में ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो दिमागी ताकत बढ़ाता है। साथ ही आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी असरदार साबित होता है।

मगर कई लोग ये सोच रहे होंगे कि खाने से दिमाग का क्या कनेक्शन है, तो आपके लिए ये खबर काम की है,क्योंकि दुनिया भर में ऐसी कई स्टडी हुई है, जो ये बताती है कि हम जो खाते हैं, उसका दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। इसलिए दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए अच्छा खाना जरूरी है।

आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके दिमाग को हर पल तंदुरुस्त रख सकते हैं।

ये खाने से बढ़ती है याददाश्त –

ब्लूबेरी, दिमाग के लिए ये बड़े काम की चीज है। ब्लूबेरी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सूजन कम करने के साथ ही मस्तिष्क के विकारों को दूर करती है।

इसके अलावा ओलिव ऑयल भी दिमाग को तंदुरुस्त रखने में काम आता है। ओलिव ऑयल में पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जो इंसान के दिमाग को किसी भी तरह के विकार से बचाकर रखते हैं।

वहीं घर-घर में मिलने वाली हल्दी केवल खाने का रंग भी बेहतर नहीं करती, बल्कि शरीर के अंदर की सूजन को भी ये दूर करती है। साथ ही हल्दी दिमाग को भी हेल्दी रखती है। जिससे इंसान की याददाश्त तेज रहती है।

अखरोट और बादाम में ओमेगा-3, विटामिन ई और फायबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो दिमाग को तंदुरुस्त रखने वाले बैक्टीरिया की मदद करते हैं।

पालक, चॉकलेट दिमाग को बीमारियों से बचाते हैं –

पालक में मौजूद फोलेट, विटामिन K और एंटी ऑक्सीडेंट, हवा में घूम रहे कीटाणुओं से शरीर को बचाते हैं। वहीं डार्क चॉकलेट में मौजूद पॉलीफेनॉल्स भी आपके दिमाग को तंदुरुस्त बनाते हैं। इसके अलावा ब्रॉकॉली में मौजूद सल्फ्यूरोफेन नाम का तत्व भी सूजन को कम करता है और हवा में घूम रहे कीटाणुओं से शरीर की रक्षा करता है।

दिमागी ताकत बढा़ती है कॉफी –

अगर आप कॉफी पीते हैं तो ये आपकी दिमागी सेहत के लिए अच्छा है। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी दिमागी ताकत बढ़ाता है।

स्ट्रेस से बचना हो तो खाएं सैलमन मछली –

सैलमन मछली में मौजूद ओमेगा-3 दिमाग के सेल्स को मजबूत करते हैं, वहीं नारियल तेल में मौजूद पॉलीफेनॉल्स डिप्रेशन, तनाव को कम करने के साथ ही आपकी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति को बेहतर करते हैं।

ऐसे में इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करके आप अपने दिमाग को हेल्दी रख सकते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=ij2i2REOvGo&t=27s


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here