Sunday, April 28, 2024
spot_img
HomeMarqueeकमजोर व गरीबो को नि:शुल्क न्याय दिलाने का काम कर रहा विधिक...

कमजोर व गरीबो को नि:शुल्क न्याय दिलाने का काम कर रहा विधिक सेवा प्रधिकरण….रीमा मल्होत्रा

कमजोर व गरीबो को नि:शुल्क न्याय दिलाने का काम कर रहा विधिक सेवा प्रधिकरण….रीमा मल्होत्रा
मोहनलालगंज तहसील सभागार में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्रधिकरण दिवस(नालसा)के मौके पर साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन
मोहनलालगंज।जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में बुधवार को मोहनलालगंज तहसील सभागार में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण दिवस के अवसर पर विशेष कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ  जिला विधिक सेवा प्रधिकरण की सचिव व अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रीमा मल्होत्रा ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवल कर किया।साक्षरता शिविर में अधिवक्ता श्रवण यादव ,केपी सिहं,राजकुमार द्विवेदी,ललित मिश्रा ने कानूनी जानकारी दी।
मुख्य अतिथि रीमा मल्होत्रा ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 39 ए में सभी के लिए न्याय सुनिश्चित किया गया है। गरीबों व समाज के कमजोर वर्गों के लिए नि:शुल्क कानूनी सहायता की व्यवस्था की गई है। जरूरतमंदों के लिए कानूनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए विधिक सेवाएं प्राधिकरण अधिनियम 1987 पारित किया गया, जो नौ नवंबर 1995 से लागू हो गया। इसी के तहत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) का गठन किया गया। नालसा का काम कानूनी सहायता कार्यक्रम लागू करना व उसका मूल्यांकन और निगरानी करना है।
एसडीएम सन्तोष कुमार सिहं  ने कहा कि प्राधिकरण की तरफ से समय-समय पर समाज के जरूरतमंद लोगों को सक्षम बनाने के लिए पर्यावरण, यातायात, छात्राओं की सुरक्षा व बुजुर्गों व दिव्यांगों को पेंशन योजना की सुलभता के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। मनोज रावत ने कहा कि प्राधिकरण की तरफ से महिला पुलिस थाना, संरक्षण गृह में महिला पैनल अधिवक्ता नियुक्त की हुई हैं। जो कि महिला एवं बच्चों से संबंधित मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराने में मदद करती हैं।तहसीलदार शम्भू शरण ने महिलाओं के कानूनी अधिकारों  व राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी दी। ¨लग चयन निषेध अधिनियम, बाल विवाह निषेध अधिनियम, वरिष्ठ नागरिक कल्याण अधिनियम, बाल श्रम निषेध अधिनियम, घरेलू ¨हसा से महिला संरक्षण अधिनियम व यौन अपराधों से बाल संरक्षण अधिनियम की जानकारी दी गयी।साक्षरता शिविर में बीडीओ भोलनाथ कनौजिया,वरिष्ठ अधिवक्ता देव शरण मिश्रा,कौशलेन्द्र शुक्ला सहित सैकङो की सख्या में अधिवक्ता मौजूद रहे।
——————————————————————————————————————–
अगर आप भी चाहते है अपने मोबाइल पर खबर तो तुरंत इस 9918956492 नंबर को अपने फ़ोन में अवधनामा के नाम से सेव करे और हमे व्हाट्सप्प कर अपना नाम और जिला बताये और पाए अपने फोन पर लेटेस्ट खबरे 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular