Saturday, April 27, 2024
spot_img
HomeMarqueeहिन्दी पत्रकारिता हमेशा जीवन्त रहेगी:आकाश शर्मा

हिन्दी पत्रकारिता हमेशा जीवन्त रहेगी:आकाश शर्मा

जौनपुर: उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन सम्बद्ध आई. एफ. डब्ल्यू. जे. की जनपद इकाई के तत्वावधान में हिंदी पत्रकारिता दिवस समारोह का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सामुदायिक भवन/पत्रकार भवन के सभागार में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समूह संपादक कैलाशनाथ तथा संचालन डॉक्टर कुंवर यशवंत सिंह एवं संतोष सोन्थालिया ने संयुक्त रुप से किया।
समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। प्रियेश मिश्र ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। यूनियन के जिला अध्यक्ष विजय प्रकाश मिश्र ने अतिथियों और अभ्यागतों का स्वागत करते हुए हिंदी पत्रकारिता दिवस की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार एवं उपाध्यक्ष उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त समिति लखनऊ आकाश शर्मा और विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार अविनाश शुक्ल, दीवानी बार के पूर्व महामंत्री अनिल सिंह कप्तान रहे।  मुख्य अतिथि आकाश शर्मा ने पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि हिन्दी पत्रकारिता हमेशा जीवन्त रहेगी जो देश को दिशा देती रहेगी।
जो पत्रकारिता के इतिहास को हमेशा कायम रखेगी। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि अविनाश शुक्ला ने कहा कि अखबार बचेगा तभी पत्रकारिता बचेगी, पत्रकारिता बचेगी तो पत्रकार बचेगे। इस लिए रचनान्तमक भूमिका पत्रकारों को तय करनी पड़ेगी। दीवानी बार के पूर्व महामंत्री अनिल सिंह कप्तान ने अपने सारगर्भित संबोधन में कहा कि हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर आज सभी संकल्प ले कि आज से हम सभी अपना हस्ताक्षर हिंदी में करेंगे। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में जुझारूपन की आवश्यकता है। समूह संपादक कैलाश नाथ ने कहा कि हिंदी सर्वश्रेष्ठ भाषा है इसमें जो लिखा जाता है वही पढ़ा जाता है जबकि अन्य भाषाओं में ऐसा नहीं है। समाज की दिशा का निर्धारण करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी पत्रकारों पर है पत्रकारों को अपने अंदर की स्वाभाविक कमियों को दूर करके राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करना चाहिए। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की ओर से संपादक कैलाश नाथ, अविनाश शुक्ला, आकाश शर्मा और अनिल सिंह कप्तान एवं डा. कुवर यंशवंत सिंह को अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह देकर यूनियन के अध्यक्ष ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में पत्रकारिता के वर्तमान स्वरूप विषयक संगोष्ठी में पत्रकार ए0के0 सिंह, सतीश सिंह रघुवंशी, गिरीश श्रीवास्तव, प्रशांत मिश्र, शांतजौनपुरी, डॉक्टर यशवंत गुप्ता, प्रमोद पांडेय आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर अरुण यादव सम्पादक, प्रेम प्रकाश मिश्र, मनीष जायसवाल, ओम प्रकाश यादव, विद्याधर राय विद्यार्थी, संजय शुक्ला, दीपक मिश्रा, शैलेंद्र यादव, आलोक सिंह, प्रमोद कुमार पांडेय, जुबेर अहमद, चंद्रमणि पांडेय, रियाजुल हक, महेंद्र प्रजापति,सद्दाम सिद्दीकी, संतोष श्रीवास्तव, देवेश  मिश्रा, संतोष यादव, अरविंद उपाध्याय, अशोक कुमार उपाध्याय, दिलीप शुक्ला, शिवेश मिश्रा, ओम प्रकाश दुबे, अमिताभ नारायण मिश्र, नंदलाल मोर्य समेत बड़ी संख्या में पत्रकार एवं गणमान्य उपस्थित थे। अंत में 2 मिनट मौन रखकर पत्रकार कन्हैयालाल गोप के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। अन्त में अध्यक्ष विजय प्रकाश मिश्र ने अभ्यागतों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कृतज्ञता ज्ञापित किया।
अजवद क़ासमी की रिपोर्ट 
————————————————————————————————————————–
अगर आप भी चाहते है अपने मोबाइल पर खबर तो तुरंत इस 9918956492 नंबर को अपने फ़ोन में अवधनामा के नाम से सेव करे और हमे व्हाट्सप्प कर अपना नाम और जिला बताये और पाए अपने फोन पर लेटेस्ट खबरे 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular