Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMarqueeयूपी बोर्ड हाईस्कूल और इण्टर के परिणाम में छात्राओं ने फिर मारी...

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इण्टर के परिणाम में छात्राओं ने फिर मारी बाजी सफल छात्रों के टिप्स

BRIJENDRA BAHADUR MAURYA…………
यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इण्टर के परिणाम में छात्राओं ने फिर मारी बाजी 
सफल छात्रों के टिप्स


तनावग्रस्त नहीं एकाग्रता और नियमित अभ्यास जरूरी है 
किसी विषय को कम न समझे और सभी विषयों पर बराबर ध्यान रखना चाहिए 
पढ़ने का टाइम मैनेजमेन्ट आवश्यक है और अपनी कमजोरी व मजबूती को समझना होगा 

लखनऊ । शुक्रवार को इलाहाबाद से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इण्टर का परिणाम आते ही प्रदेश के प्रतिभागियों में खुशी की लहर छा गयी । प्रदेश की राजधानी में सफल हुए अभ्यर्थियों ने जम कर सफलता का जश्न मनाया । दोपहर को रिजल्ट आते ही छात्र – छात्राओं ने कड़ी धूप की परवाह न करते हुए अपने – अपने स्कूलों की तरफ कदम बढ़ा लिये । तपती धूप में बच्चों को निकलता देख अभिभावक भी कहॉ पीछे रहने वाले थे, वह भी बच्चों की खुशियों में हाथ बंटाते हुए स्कूल पहुंचे जहॉ स्कूलों द्वारा बच्चों तथा अभिभावकों का सम्मान किया गया । स्कूल पहुंचे बच्चों में अपना परीक्षा परिणाम और परसेंटेज जानने की ललक साफ दिखाई दे रही थी । बच्चें अपने मार्क्स जानने के बाद साथियों की स्थिति जानने के लिये भी उत्सुक नज़र आये । स्कूल प्रशासन ने टॉपर रहे बच्चों और अभिभावकों को सम्मानित किया ।
यूपी बोर्ड में राजधानी के लखनऊ पब्लिक स्कूल की आन्नद नगर शाखा की छात्रा आकृति राज ने इण्टर में 94.4 अंक प्राप्त किये है । आकृति कहती है कि कभी तनावग्रस्त न हो कर नहीं पढ़ना चाहिए और कड़ी परिश्रम व एकाग्रता के साथ नियमित अभ्यास करना जरूरी है । आईएएस बनना चाहने वाली आकृति कमजोर और गरीब बच्चों की मदद करना चाहती है ।
आनन्द नगर शाखा से आदर्श शुक्ला ने हाईस्कूल में 92.2 प्रतिशत अंक अर्जित किये है । आदर्श सफलता का श्रेय परिवार और स्कूल को देते है और स्कूल की पढ़ाई पर पूरा विश्वास रखते है । वे कहते है कि लेट नाइट नहीं पढ़ना चाहिए और एक साथ ज्यादा नहीं पढ़ना चाहिए ।
यूपी बोर्ड में इण्टर एलपीएस की राजाजीपुरम शाखा की तुषा सिंह ने 93.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किये है । तुषा कहती है कि वे डॉक्टर बनना चाहती है और अपनी सफलता का श्रेय परिवार को देती है । वे कहती है कि किसी भी विषय को कम न समझे और सब पर पूरा ध्यान दे तथा रटे नहीं बल्की विषय की जानकारियां एकत्र करे । कठिन परिश्रम के अलावा कोई विकल्प नहीं और मेहनत का परिणाम सदैव अच्छा ही मिलता है ।
एलपीएस की राजाजीपुरम शाखा से ही यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में 91.8 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाले मोहम्मद असद उस्मान डॉक्टर बन कर आईएएस बनना चाहते है । वे कहते है कि सब विषयों को बैलेंस करना चाहिए और पूरा ध्यान पढ़ाई पर ही रखना चाहिए । पढ़ाई के लिये टाइमटेबल बनाने की बात करते हुए असद ने कहा कि अपनी वीकनेस और स्टॉर्गनेंस को पहचान कर परीक्षा की तैयारियॉ करनी चाहिए ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular