Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMarqueeपेड़ो से है जीवन,जीवन बचाने को लगाने होंगे पेड़-चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन

पेड़ो से है जीवन,जीवन बचाने को लगाने होंगे पेड़-चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन

BRIJENDRA BAHADUR MAURYA
पेड़ो से है जीवन,जीवन बचाने को लगाने होंगे पेड़
चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से हुआ योग तथा पौध रोपड़
फ़ोटो-पौध रोपण करते मेयर लखनऊ
लखनऊ।चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन के तत्वाधान में योगा तथा पौधरोपण का आयोजन सीतापुर रोड स्थित एक पार्क में किया गया।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर लखनऊ के मेयर रहे।मौके पर फल,फूल,छायादार सहित अलग अलग किस्मों के 101 पौधों को लगाया गया। 
कार्यक्रम में छोटे छोटे नन्हे मुन्ने बच्चों ने पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण के प्रति अपना प्रेम प्रकट किया ।
चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष ओमकुमारी सिंह ने कहा कि धीरे-धीरे करके पृथ्वी से हरे-भरे पेड़ों का अस्तित्व ख़त्म होता चला जा रहा है, जिसके कारण पर्यावरण को नुकसान हो रहा है।पर्यावरण को नुकसान होने के कारण पृथ्वी पर रहने वाले लोगों को तरह-तरह की बीमारियां भी घेर रही हैं यदि भविष्य में पेड़ों के बचाव के हेतु विशेष प्रबंध नहीं किए गए तो जीवन संकट में पड़ जाएगा स्वच्छ वायु हमें पेड़ों के द्वारा ही मिलती है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन काल में कम से कम 10 पौधों को जरूर लगाना चाहिए वह पौधे उनके भले काम ना आए लेकिन आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ जल वायु सुरक्षित तथा स्वच्छ वातावरण जरुर देंगे
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर लखनऊ के मेयर ने शिरकत की तथा जनमानस को संबोधित करते हुए बताया स्वच्छ ओपन करो वातावरण हरे भरे वृक्षो से ही सम्भव है और योग स्वच्छ वातावरण में करने से शरीर जल्दी निरोग होता है अतः योग और पौध रोपड़ प्रत्येक व्यक्ति को करते रहना चाहिए।
योग शिक्षक नागेन्द्र सिंह चौहान तथा आशुतोष सिंह ने योगा करने के फायदे बताते हुए कहा की योग एक निशुल्क औषधि के रूप में मानव की बीमारियो को दूर करता है तथा शरीर के साथ साथ मस्तिष्क को भी ऊर्जा प्रदान करता है।
कार्यक्रम में सहयोगी के रूप में कुसुम वर्मा प्रियंका सौरभ कटिहार अमन खान शिखा सिंह सैलेंद्र सिंह भूमिका सिन्हा नेहा तिवारी दिवाकर अवस्थी ममता सिंह आदि.मौजूद रहे
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular