Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMarqueeऑनलाइन फ्रॉड का एक ऐसा मामला

ऑनलाइन फ्रॉड का एक ऐसा मामला

JOIN US-9918956492———-
ऑनलाइन फ्रॉड का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनने के बाद आप दांतो तले उंगलियां दबा लेंगे। दिल्ली के एक 21 वर्षीय युवक शिवम चोपड़ा ने ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया को धोखेबाजी कर 50 लाख रुपए का चूना लगा दिया।

आंतरिक जांच में अपराध होने की जानकारी सामने आने के बाद अमेजन ने पुलिस में शिकायत की थी। इसके बाद पुलिस ने युवक को पिछले हफ्ते गिरफ्तार कर लिया। होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर चुका शिवम हर बार अलग नाम और पते के साथ अमेजन में फोन का ऑर्डर करता था और डिलीवरी मिलने के बाद कहता था कि उसे खाली डिब्बा मिला है। इस तरह वह कंपनी में रिफंड के लिए क्लेम करता था और उसने 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड अमेजन से ले लिया।

इस तरह से उसने करीब 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी कंपनी के साथ की है। इसकी शुरुआत शिवम ने मार्च से की थी। उसने सबसे पहले दो फोन का ऑर्डर किया और उसका रिफंड लेने में भी कामयाब रहा। इसके बाद उसने अप्रैल और मई में एप्पल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन्स का ऑर्डर किया। उसने 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया।

रिफंड लेने के बाद शिवम इन फोन्स को ओएलएक्स या गफ्फार मार्केट में बेच देता था। उसके घर के पास ही रहने वाले एक टेलिकॉम स्टोर के मालिक सचिन जैन ने उसे 141 प्री-एक्टिवेटेड सिम 150 रुपए प्रति सिम के हिसाब बेची थी। इसी के जरिये वह अलग-अलग नाम से फोन ऑर्डर करता था और बाद में खाली डिब्बा आने का दावा करके फोन का रिफंड ले लेता था।

इस मामले में पुलिस ने सचिन जैन को भी गिरफ्तार किया है। डीसीपी (नॉर्थ-वेस्ट) मिलिंद डुंबरे ने बताया कि इस धोखाधड़ी को अंजान देने के लिए शिवम ने 141 सिम कार्ड और 50 ई-मेल आईडी का इस्तेमाल किया। शिवम ने अमेजन पर कई अकाउंट भी बनाए थे। मिलिंद ने बताया कि वह अमेजन डिलीवरी बॉय को हर बार गलत पता देता था और जब वो मोबाइल लेकर आता था तो उसे कैश पेमेंट भी करता। पुलिस ने उसके पास से 19 मोबाइल, 12 लाख रुपए नकद और 40 बैंक पासबुक को जब्त कर लिया है।

https://www.youtube.com/watch?v=Ai63RihKTIE&t=2s


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular