Saturday, April 27, 2024
spot_img
HomeHealthव्रत में सेंधा नमक इस्तेमाल करने के फायदे

व्रत में सेंधा नमक इस्तेमाल करने के फायदे

join us-9918956492——————-
आम तौर पर सभी लोग व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन करते हैं। यही नहीं उपवास में जो भी व्यंजन बनाएं जाते है उनमे भी इसी नमक का इस्तेमाल किया जाता है। आपने कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा कि व्रत में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक ही क्यों इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते है इसके पीछे क्या वजह है …….

घर में आमतौर पर जिस नमक का उपयोग किया जाता है उसका इस्तेमाल लोग व्रत के दिनों में नहीं करते। अगर गलती से भी वह नमक खाने में डल जाता है तो उसका सेवन नहीं किया जाता है।

सादा नमक समुद्री नमक होता है इसको सी-सॉल्ट के नाम से जाना जाता है। और इस नमक को वास्तविक रूप देने के लिए इसको कई तरह के कैमिकल टेस्ट से गुजारा जाता है यानि इसको वास्तविक रूप देने के लिए कई प्रक्रियाए की जाती है।

सेंधा नमक को पहाड़ी नमक कहा जाता है।इस वजह से इस नमक को पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल व्रत के खाने में किया जाता है। यह न केवल कम खारा होता है बल्कि इसमें आयोडीन की मात्रा भी नहीं पायी जाती है।

सेंधा नमक में साधारण नमक की अपेक्षा सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। यह नहीं यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे दिल से संबंधित कई बीमारियां दूर हो जाती है।

https://www.youtube.com/watch?v=5_-byR-rYEE


अपनी सेहत से जुडी और जानकारियों के लिए डाउनलोड करे हमारा न्यूज़ ऐप AVADHNAMA NEWS 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular