2012 में मारिया रेसा ने की थी शुरुआत, फिलीपींस में न्यूज वेबसाइट रैपलर को बंद करने का आदेश

0
144

मनीला। फिलीपींस की अग्रणी डिजिटल मीडिया कंपनी रैपलर को इसके न्यूज वेबसाइट रैपलर इंक को बंद करने का निर्देश मिला है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने फैसला लिया है कि यह वेबसाइट के लाइसेंस को रद कर देगा। इस वेबसाइट की सह संस्थापक नोबल शांति पुरस्कार विजेता मारिया रेसा (Maria Ressa) हैं। कंपनी की ओर से बुधवार को इस बात की जानकारी दी गई है।

राष्ट्रपति दुर्तेते की आलोचक रही है रैपलर

रेसा ने कहा है कि वे इस आदेश को लेकर अपील करेंगी ताकि वेबसाइट को बंद न किया जाए। उल्लेखनीय है कि रेसा देश के राष्ट्रपति राड्रिगो दुर्तेते और उनकी नीतियों की कट्टर आलोचक रहीं हैं। मारिया रेसा न्यूज साइट रैपलर की को-फाउंडर हैं। उन्होंने 2012 में इसकी स्थापना की थी। रेसा ने अपने देश में सत्ता के दुरुपयोग और तानाशाही के खिलाफ अभिव्यक्ति की आजादी के लिए आवाज उठाई थी। साल 2012 से लेकर अब तक यानि दस सालों में फेसबुक पर इस न्यूज वेबसाइट के 45 लाख से अधिक फालोअर बन गए हैं । बता दें कि रेसा के खिलाफ कोर्ट में कई मामले दर्ज हैं।

वेबसाइट का विदेशी कनेक्शन है बंद होने का कारण

जुलाई 2018 में कोर्ट आफ अपील्स (CA) ने SEC के निष्कर्षों के इतर फैसला दिया था कि रैपलर की ओर से विदेशी निवेशक ओमिडयार (Omidyar) को PDRs (Philippine Depositary Receipts) जारी किया गया और इससे वेबसाइट पर विदेशी नियंत्रण का मामला सामने आता है। देश के संविधान के अनुसार मीडिया कंपनियों पर विदेशी नियंत्रण नहीं होना चाहिए।

बता दें कि फिलीपींस में पद छोड़ रहे राष्ट्रपति दुतेर्ते की बेटी सारा दुतेर्ते ने बीते रविवार को उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। अपने पिता के मानवाधिकार रिकार्ड के बावजूद सारा ने शानदार चुनावी जीत हासिल की।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here