जम्मू में फिर मिली सुरंग, BSF ने नाकाम की आतंकियों की घुसपैठ की साज़िश

0
86

अवधनामा ब्यूरो

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में हीरानगर के पानसर में एक सुरंग मिली है. 150 मीटर लम्बी इस सुरंग को सीमा सुरक्षा बल ने खोजा है. पिछले दस दिन में यह दूसरी सुरंग है जो पकड़ में आयी है. इन सुरंगों को पाकिस्तान से भारत में आतंकियों की घुसपैठ के इरादे से तैयार किया गया था.

सीमा सुरक्षा बल से मिली जानकारी के अनुसार यह सुरंग 150 मीटर लम्बी और 30 फिट गहरी है. पाकिस्तान इस इलाके में अब तक दस सुरंगें खोद चुका है. चार सुरंगों के बारे में तो पिछले छह महीने में ही जानकारी मिली है.

जम्मू के जिस इलाके में सीमा सुरक्षा बल को सुरंग मिली है जून 2020 में इसी इलाके में हथियार और गोला बारूद ले जा रहे पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर को सीमा सुरक्षा बल ने मार गिराया था. इससे पहले नवम्बर 2019 में भी इसी जगह पर पाकिस्तानी आतंकियों ने घुसपैठ की नाकाम कोशिश की थी.

सीमा सुरक्षा बल के आईजी एन.एस.जम्वाल ने बताया कि पाकिस्तान ने यह सुरंग जीरो लाइन से खोदी है. यह सुरंग इतनी सकरी है इसमें रेंगकर ही जाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि जिस जगह से यह सुरंग खोदी गई है उस जगह पर बगैर पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी की मदद के बगैर सुरंग बनाना संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें : DIG संजीव त्रिपाठी समेत आठ जेलकर्मियों को विशिष्ट सेवा पदक

यह भी पढ़ें : नौ राज्यों तक पहुंचा बर्ड फ्लू, महाराष्ट्र में मारी गईं 40 हज़ार मुर्गियां

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर पस्त करने वाले क्रिकेटर्स को SUV देंगे महिंद्रा

यह भी पढ़ें : दिल्ली के पूर्व क़ानून मंत्री सोमनाथ भारती को दो साल की सज़ा

उल्लेखनीय है कि जब से सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान पर नज़र रखने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों के साथ सुरक्षा ग्रिड तैयार किया है. सीमा सुरक्षा बल के कम्प्रहेंसिंव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम की वजह से आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ नहीं कर पा रहे हैं. इसी वजह से उन्होंने सुरंग खोदकर भारत में घुसने की योजना बनाई थी.

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here