बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत संगोष्ठी आयोजित

0
213

अवधनामा जिला संवाददाता हिफजुर्रहमान

बाल विवाह समाज में कलंक: डॉ मिश्रा

हमीरपुर। पर्यावरण जल संरक्षण वृक्ष मित्र संगठन हमीरपुर एवं साई ज्योति संस्था के संयुक्त तत्वाधान में बाल विवाह मुक्त हमीरपुर अभियान के अंतर्गत स्थानीय यमुना पथ पर एक संगोष्ठी एवं कैंडल मार्च का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉक्टर अवधेश मिश्रा ने की विशिष्ट अतिथि श्रीमती सुनीता निगम पूर्व प्रधानाचार्य राजकीय बालिका इंटर कॉलेज एवं श्रीमती बिट्टू भदोरिया अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ पर्यावरण जल संरक्षण, एवं संयोजक राजेंद्र वीर सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर अवधेश मिश्रा ने कहा बाल विवाह कानूनी अपराध, एवं सामाजिक बुराई के साथ-साथ मां एवं बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालने वाला भी है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर बच्चे की कम उम्र में शादी के कारण मानसिक रूप से बच्चे सवाल नहीं हो पाते नहीं उनका स्वास्थ्य एवं शरीर भी इसके लिए तैयार नहीं होता। उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त इस कुरीति को समाप्त करने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आने की आवश्यकता है। श्रीमती सुनीता निगम ने कहा बाल विवाह हमारे समाज पर एक कलंक है हम सबको मिलकर इसका खत्म करना चाहिए। श्रीमती बिट्टू भदोरिया ने कहा जिन समाज में बाल विवाह होता है हमें उनके पास तक जाकर उन्हें जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा शहरों में बाल विवाह का प्रतिशत भले ही काम हुआ हो लेकिन गांव में अभी भी बाल विवाह हो रहे हैं। श्रीमती भदोरिया ने अपनी बाल विवाह के बाद की परिस्थितियों का वर्णन करते हुए कहा की बच्चों की समझ एवं उन्हें अपने दायित्व की जानकारी भी नहीं होती।
एडवोकेट राजेंद्र वीर सिंह चौहान ने कहा इसी ज्योति संस्था द्वारा बाल विवाह मुक्त हमीरपुर अभियान का संचालन किया जा रहा है, पर्यावरण मित्र जल संरक्षण एवं वित्त वृक्ष मित्र संगठन इस अभियान में साई ज्योति संस्था का सहयोग करने पर सहमत है। हम सब मिलकर बाल विवाह जैसी बुराई को समाप्त कर सकते हैं।
साई ज्योति संस्था के सचिव अजय श्रीवास्तव ने बताया कि आज 16 अक्टूबर को पूरे देश में बाल विवाह मुक्त भारत अभियान का संचालन एवं शपथ ग्रहण का कार्यक्रम किया जा रहा है। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के सहयोग से संचालित इस कार्यक्रम में साई ज्योति संस्था द्वारा बाल विवाह मुक्त हमीरपुर का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत कल दिनांक 16 अक्टूबर को पूरे हमीरपुर में 2 लाख से अधिक लोगों ने बाल विवाह मुक्त हमीरपुर बनाने की शपथ ली।
कार्यक्रम में साई ज्योति संस्था के जिला समन्वयक कैलाश नारायण गौतम, धीरेन्द्र द्विवेदी, रवि करण, श्रीमती रितु के अलावा सैकड़ो की संख्या में लोगों ने प्रतिभा करते हुए मामबत्तियां जलाकर कैंडल मार्च निकाला एवं बाल विवाह मुक्त हमीरपुर बनाने की शपथ ली। कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद जलीश खान ने किया।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here