हादसा होने पर यह ऐप किसी फरिश्ते से कम नहीं

0
80

डाउनलोड करे AVADHNAMA NEWS APP
join us-9918956492—————

मैकेनिकल इंजीनियर भारतभूषण ने वाहनों के लिए एक्सीअलर्ट मोबाइल ऐप तैयार किया है। यह ऐप वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूरत में चालक के परिजनों, नजदीकी अस्पताल और पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित कर देगा, जिससे मदद मिलने में आसानी होगी। इस ऐप को भारत सरकार से पेटेंट भी करवाया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार देश में हर घंटे 16 लोग सड़क दुर्घटना में जान गंवाते हैं। इनमें आधे लोगों की मौत समय पर इलाज ना मिलने से होती है। ऐसे लोगों को बचाने में यह ऐप काफी सहायक होगा।

फरीदाबाद के सेक्टर-28 निवासी मैकेनिकल इंजीनियर भारतभूषण के अनुसार मोबाइल में ऐप को इंस्टॉल करते समय चालक को अपने नाम, पते, ब्लड ग्रुप, रिश्तेदारों व दोस्तों के मोबाइल नंबरों की जानकारी देनी होती है। वाहन में एक्सीडेंट सेंसर लगाकर ऐप से जोड़ा जाता है। हादसे की सूरत में सेंसर ऐप को चालू कर देंगे। इससे ऐप से जुड़ा बीप सिस्टम आवाज करेगा।

कैसे काम करता है यह ऐप-

इसमें यदि चालक होश में है तो वह बीप को बंद करके ऐप को वहीं रोक देगा। अगर 30 सेकेंड तक चालक बीप बंद नहीं करता है तो ऐप उसके दोस्तों-रिश्तेदारों के मोबाइल पर रिकॉर्डेड कॉल करेगा। हादसे की लोकेशन के साथ संदेश भेजेगा, जिसमें आस-पास अस्पतालों और उनके नंबर भी होंगे। अस्पतालों और पुलिस कंट्रोल रूम को भी हादसे की रिकॉर्डेड कॉल जाएगी। साथ ही बताया जाएगा कि एक्सीअलर्ट साइट पर जाकर हादसे की लोकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

चार साल में विकसित किया ऐप-

भारतभूषण को यह ऐप विकसित करने में चार साल का समय लगा है। इसे सभी वाहनों में लगाया जा सकता है। करीब 50 कार चालक इसे लगवा चुके हैं।

‘हादसा होने के बाद पहला एक घंटा बेहद महत्वपूर्ण होता है। अगर इस दौरान इलाज मिल जाए तो जान बचने की संभावना बढ़ जाती है। रात में, कोहरे के दौरान या सुनसान जगहों पर हादसा होने पर यह ऐप किसी फरिश्ते से कम नहीं होगा।’

https://www.youtube.com/watch?v=ij2i2REOvGo&t=27s


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here