विश्व सफेद छड़ी दिवस के मौके पर छात्रों ने चलाया जागरुकता अभियान

0
174

join us-9918956492——————-

विश्व सफेद छड़ी दिवस के मौके पर छात्रों ने चलाया जागरुकता अभियान

हर साल की भाति इस साल भी क्षेत्रिय पुनर्वास केंद्र की तरफ विश्व सफेद छड़ी दिवस के अवसर पर सहयोग एवं जागरुकता अभियान चला गया। जिसमें सैकड़ों लोग बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।


विश्व सफेद छडी दिवस के अवसर पर रविवार को दृश्टिदिव्यांग जनों के आत्मनिर्भरता का प्रतिक सफेद छडी की उपयोगिता को समाज में प्रचलित करने के उद्देश्य मनाया गया।
लखनऊ के गांधी प्रतिमा पर क्षेत्रिय पुनर्वास केंद्र व दृश्टिदिव्यांग पुनर्वास संस्था  के संयुक्त तत्वावधान में सहयोग एवं जागरुकता पद यात्रा का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में यूपी सरकार की महिला, परिवार, मातृ एवं शिशु कल्याण एवं कृषि विपणन, स्वतन्त्र प्रभार श्रीमती स्वाती सिंह उपस्थित होकर इस पद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना की।
आप को बता दे कि क्षेत्रिय पुनर्वास केंद्र सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अधीन कई वर्षों से दिव्यागों के पुनर्वास हेतु अपनी सेनायें दे रहा है तथा दृश्टिबाधित पुनर्वास संस्था दृष्टि दिव्यागजनों के सशक्तिकरण हेतु विगत 10 वर्षो से सतत संघर्ष कर रहा है।
इस पद यात्रा में पुनर्वास संस्था के छात्रों व पदाधिकारियों के साथ साथ भारी संख्या में डा शकुंतला मिश्रा,राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के दृश्टिदिव्यांग छात्र छात्राएं भी शामिल रही। आयोजन के दौरान छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए समाज में दृश्टिदिव्यांगजनों के आत्मनिर्भरता का प्रतिक सफेद छडी की उपयोगिता व महत्व के दर्शाते हुए उनमें सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया।
जागरुकता अभियान में मौजूद क्षेत्रिय पुनर्वास केंद्र की प्रभारी अधिकारी प्रगति पाण्डेय ने बताया कि इस दिवस के अवसर जागरुकता अभियान में मौजूद सभी लोगों को धन्यवाद देती हूँ। जिन लोगों के सहयोग से दृश्टिदिव्यांग जनों के आत्मनिर्भरता के लिए इस पहल में योगदान दिया।
आगे बताया कि विश्व सफेद छड़ी दिवस के अवसर संस्था व विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के सहयोग से एक नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों के जागरुक करने के प्रयास किया गया। और मैं यह विश्वास करती हूं कि इसके जरिए होंने वाले प्रक्रिया में बहुत ही सहयोग मिला है।

सतीश संगम की रिपोर्ट————–

https://www.youtube.com/watch?v=8UJRVI9C1xU&t=4s


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here