Monday, May 13, 2024
spot_img
HomeMarqueeनगर पालिका टाण्डा की लापरवाही से पानी की कमी से जूझ रहा...

नगर पालिका टाण्डा की लापरवाही से पानी की कमी से जूझ रहा है अग्निशमन विभाग

पानी भरने की जगह न होने से समय पर आग बुझाने में आती है दिक्कत
टाण्डा अम्बेडकरनगर। नगर पालिका परिषद टाण्डा की लापरवाही के कारण नगर परिक्षेत्र में बने सातों फायर हाईडेंट निष्क्रिय होने के कारण अग्निशमन विभाग को पानी मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। समुचित पानी ना मिलने के कारण अग्निशमन वाहन दुर्घटना स्थल पर समय से नहीं पहुंच पाते हैं जिसकी शिकायत अग्निशमन विभाग के अधिकारी ने उपजिलाधिकारी टाण्डा से किया है।
     जनपद के विभिन्न क्षेत्रों सहित टाण्डा तहसील क्षेत्र में भी प्रतिदिन किसी ना किसी किसान के खेत पर अग्निदेवता का कहर टूटता नज़र आ रहा है लेकिन अग्निशमन वाहन मात्र पानी के अभाव की वजह से घटना स्थल पर समय से नहीं पहुंच पाते हैं। टाण्डा में स्थित अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने उप जिलाधिकारी को पत्र लिख कर समुचित पानी की व्यवस्था करने की मांग किया है। एसडीएम को दिए गए पत्र के अनुसार अग्निशमन वाहन में पानी भरने के लिए कर्मचारियों को दर-दर भटकना पड़ता है। नगर पालिका के पम्पों पर जब पानी भरने के लिए अग्निशमन कर्मचारी फायर ब्रिग्रेड की गाड़ी लेकर जाते हैं तो कभी हाईवोल्टेज तो कभी जनरेटर खराब का बहाना किया जाता है जिससे अग्निशमन विभाग को मोर्चा संभालने में देरी भी हो जाती है। आपको बताते चलेंकि जनपद की “ए” श्रेणी की नगर पालिका परिषद टाण्डा के परिक्षेत्र के बस स्टेशन, मदरसा कंजुल उलूम के सामने, चौक घंटाघर, सिकंदराबाद, अलीगंज, सकरावल व कश्मिरिया पर फायर हाईडेंट बनाये गए थे जो साफ सफाई ना होने के कारण भट कर निष्क्रिय हो गए हैं।
     पत्र के अनुसार नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर सात हाईडेंट मौजूद हैं लेकिन वह निष्क्रिय और भट चुके हैं इसलिए अग्निशमन विभाग को पानी लेने में काफी परेशानी होती है। उपजिलाधिकारी से मांग की गई है कि सिकंदराबाद फायर स्टेशन के पास बने नगर पालिका में पम्प से एक फायर हाईडेंट या मेनवाल अग्निशमन विभाग के लिए अलग से सुरक्षित करवा दें जिससे अग्निकाण्ड स्थलों पर विभाग द्वारा समय से मोर्चा संभाला कर संपत्तियों को अधिक क्षति होने से बचाया जा सके।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular