Friday, May 3, 2024
spot_img
HomeMarqueeचखे आम से बने शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन

चखे आम से बने शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन

पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर  क्लिक करे————
हमसे जुड़ने के लिए सम्पर्क करे 9918956492 

BRIJENDRA BAHADUR MAURYA 

देश में फूड को लेकर टूरीज़्म बढ़ रहा है : अवनीश अवस्थी
7 से 9 जुलाई तक उठाए मैंगो फेस्टिवल का लुफ्त
चखे आम से बने शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन

लखनऊ । राजधानी के गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन में 7 जुलाई से 9 जुलाई तक शाम 4 से रात 10 बजे तक मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा। तीन दिवसीय आम फूड फेस्टिवल की जानकारियां देते हुए प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि इस महोत्सव के माध्यम से आम के साथ आम से बने पकवानों को भी आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। मैंगो फूड फेस्टिवल में आम खाने की मैंगो इटिंग प्रतियोगिता के साथ आम से बने व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता, बच्चों की आम से जुड़ी फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता, मैंगो पर शायरी, बच्चों द्वारा आम पर स्टोरी टेलिंग और आम पर किस्सागोई जैसी आकर्षक प्रतियोगिताएं आयोजन का हिस्सा होंगी। आम से बने व्यंजनों की प्रतियोगिता को मशहूर मास्टर शेफ पंकज भदौरिया जज करेंगी और फेस्टिवल में आम मलाई टिक्का, आम बर्रा, आम की कलेजी, आम मुर्ग कोरमा, आम मुर्ग बिरयानी, आम डोरा कबाब जैसी मांसाहारी डिसेज के साथ शाकाही पकवानों में आम का हलवा, आम चाट, आम का पना, नाचोज, आम साल्सा, बेजीटेबल आम बिरयानी, आम कढ़ाई पनीर इत्यादि व्यंजनों का लुफ्त उठाया जा सकेगा। अवनीश अवस्थी ने कहा कि दुनिया में फूड को लेकर टूरीज़्म बढ़ रहा है और हमारा प्रयास आम से जुडें पर्यटन को बढ़ाने का है।
प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को प्रोजेक्ट बना कर केन्द्र सरकार को भेजने की बात करते हुए प्रमुख सचिव पर्यटन ने कहा कि अयोध्या का प्रोजेक्ट बना कर भेज दिया गया है और बनारस, नैमीषारण्य, चित्रकूट, देवी पाटन, विन्धयाचल, बुंदेलखण्ड आदि के प्रोजेक्ट बन रहे है जिन्हे जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। प्रदेश के 72 टूरीज़्म प्रोजेक्टस् को जमीन उपलब्ध करवा देने की बात बतातें हुए कहा कि प्रदेश में हेरीटेज टूरीज़्म की बहुत बड़ी गुंजाइश है पर इसका डेवलेप्मेंट किए जाने की आवश्यकता है। प्रदेश में धार्मिक पर्यटन के साथ एडवेन्चर टूरीज़्म को बल दिया जाएगा जिसके लिए मिर्जापुर और चित्रकूट में रोपवे बनने के साथ गोरखपुर में वाटर स्पोर्टस शुरू किया जाएगा। पिछली समाजवादी सरकार द्वारा आरम्भ की गयी धर्मार्थ यात्रा को चलते रहने की बात करते हुए अवनीश अवस्थी ने कहा कि सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वृहद पैमाने पर कार्य कर रही है।

विशेष सचिव पर्यटन ने कहा कि हैदराबाद और लखनऊ दो ऐसे स्थान है जहॉ आम के पकवानों को पकाया जाता है। आज का पर्यटक जहॉ घूमने जाता है वहॉ की रेसपी, वेशभूषा, रहन सहन को अपना कर देखना चाहता है। उन्होनें कहा कि इसी वजह से यह महोत्सव करवाया जा रहा है जिससे कि आम के पकवानों को लेकर जागरुकता फैलाई जा सके।


हमें सभी जिलों में ब्यूरो चीफ, रिपोर्टर और विज्ञापन प्रतिनिधि की जरुरत है संपर्क करे-9918956492
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular