श्री श्री रविशंकर ने दिया शांति, प्रेम व सौहार्द का संदेश

0
169
श्रीश्री रविषंकर ने दिया शांति, प्रेम व सौहार्द का संदेश
अनुग्रह उत्सव में हजारों ने लिया दहेजमुक्त भारत का संकल्प
लखनऊ,। अध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर के सानिध्य में यहां स्मृति उपवन, आशियाना में हुए अनुग्रह उत्सव महासत्संग में हजारों लोगों ने जहां दहेजमुक्त भारत का संकल्प लिया वहीं दिव्य आध्यात्मिक माहौल में भक्तिरस का भी आनन्द लिया। समाज के सभी वर्गों को शांति, प्रेम और सौहार्द का संदेश देने वाली वाराणसी से प्रारम्भ हुई तीन दिवसीय ओम अनुग्रह रेलयात्रा महासत्संग के साथ समाप्त हो गई।
आर्ट ऑफ लिविंग के इस आयोजन में श्रीश्री रविषंकर ने लोगों को सुखी और स्वस्थ-सुखी जीवन जीने के गुर बताने के संग कहा कि हमें अपने इस अमूल्य जीवन को बड़ी दृश्टि से देखना चाहिए। षपथ दिलाने के जरिए महिलाओं को सषक्त बनाने और दहेज मुक्त और नषामुक्त देष बनाने का आह्वान करते हुए उन्होंने प्रवचन से पहले लोगों को ध्यान कराया और कहा कि जहां ध्यान होता है वहां घर जैसा वातावरण बन जाता है। प्रार्थना, सेवा और सत्संग हमें घ्यान के मार्ग से ज्ञान की ओर ले जायेगा। बढ़ती आधुनिकता हमें बुराइयों की ओर ले जाएगी। आयोजन में लखनऊ विश्वविद्यालय, 1090 वीमेन पॉवर लाइन, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, पीएचडी चेम्बर्स, इडियन मेडिकल एसोसिएशन, ब्रह्म्कुमारीज, पतंजलि जैसे अनेक संगठनों से जुड़े सैकड़ों लोगों ने इस सबसे बड़ी षपथ में उत्साह दिखाया। अनुग्रह उत्सव के इस मुहिम में नारी स्वातंत्र्य पर अपनी बात रखते हुए मिस इण्डिया-2015 वर्तिका सिंह ने भी महिलाओं का हौसला बढ़ाया। उत्सव में ज्ञान, ध्यान, सत्संग और समाज सेवा के इस अनूठे सन्देश के साथ भव्य लेजर शो द्वारा श्रीश्री का संक्षिप्त जीवन परिचय भी दर्शाया गया। इस अवसर पर दिल्ली की सुविख्यात गायिका चित्रा रॉय की मण्डली ने सुमधुर स्वरों में- गुरु सत्संग है प्राणों से प्यारा…., षम्भू-षम्भू महादेवा……, नंद के लाला…… जैसे प्रस्तुत भजन प्रस्तुत कर माहौल को आध्यात्मिक बनाया। इस अवसर पर प्रदेष मंत्रिमण्डल के स्वतंत्रदेव सिंह के अलावा जगदंबिका पाल, महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ ही स्वामी दिव्यानंद, ब्रह्मचारी जयंत, समर्थ नारायण, तनुज नारायण सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।
सकारात्मक और सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने के साथ शांति और सौहार्द्र का संदेश देती इस ओम अनुग्रह यात्रा के दौरान लखनऊ से पहले वाराणसी में हुए संत समागम के अलावा गोरखपुर, मऊ आदि में भी विषेश आयोजन हुए। गोरखपुर के गोरखधाम मंदिर में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने श्रीश्री रविषंकर का स्वागत किया और दोनों की आधे घण्टे से ज्यादा बातचीत भी हुई। एक हजार से ज्यादा आस्थावानों के संग की गई इस रेलयात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत हुआ।
———————————————————————————————————————
9918956492 को अपने मोबाइल में avadhnama news के नाम से सेव करे और अपना नाम जिला हमे व्हाट्सएप्प करें 
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here