शुरू हो गया नकल का महायज्ञ, जिम्मेदार मौन-अवधनामा ब्यूरो

0
224
कुछ केंद्रों पर बोलकर कराई जा रही नकल, मेधावी तथा गरीब छात्रो के सामने गंभीर समस्या
पिपराइच। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गयी। पिपराइच थानाक्षेत्र मे कुल बारह बोर्ड परीक्षा केन्द्र बनाये गये है । इसमे आधे से अधिक केन्द्रो में नकल का महायज्ञ शुरू हो गया है । बोलकर नकल कराने के लिए परीक्षा देने वाले बच्चों से सुविधा शुल्क के नाम पर अवैध वसूली शुरू हो गयी है जिससे मेधावी तथा गरीब छात्रो के सामने गंभीर समस्या उत्पन्न हो गया है । इसके साथ ही परीक्षा की पवित्रता पर भी गंभीर सवाल उठ रहा है ।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र मे लगभग आधा दर्जन से अधिक वित्तविहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है । इनमें से अधिकांश विद्यालयो मे मानक के विपरीत अधिक छात्रों का आवंटन है और यहां नकल के नाम पर जमकर अवैध वसूली शुरु हो गयी  हैं ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दागी तथा कुछ चर्चित बदनाम विद्यालय केन्द्र बनवाने मे सफल हो गये है जिससे नकल माफियाओं का हौसला बुलन्द हो गया है । हालत तो यह है कुछ केन्द्र ऐसे हैं जहां सुविधाशुल्क न देने पर छात्रों को अलग बैठा दिया जाता है एवं लाठी -डंडे से धमकी देकर पैसों की वसूली की जाने की सूचना है । सबसे बड़ी बात ये है कि जिम्मेदार सब जानकर भी अनजान बने हुऐ है ।
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here