जापानी इंसेफेलाइटिस से बचाव की बनाई योजना,जे ई/ए ई /संचारी रोग पखवाडा 2 अप्रेल से 16 अप्रैल तक

0
170
जापानी इंसेफेलाइटिस से बचाव की बनाई योजना,जे ई/ए ई /संचारी रोग पखवाडा 2 अप्रेल से 16 अप्रैल तक
जौनपुर -मच्छर जनित जापानी इंसेफेलाइटिस और एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम बीमारी से बचाव के लिए स्थानीय मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में ए सी एम ओ डा ए के शर्मा ने पत्रकार वार्ता की। पत्रकार वार्ता में जागरूकता पैदा करने की योजना पर बल दिया गया।
योजना के अनुसार 2 अप्रैल से 16 अप्रैल तक स्वच्छता अभियान और जागरूकता रैली का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए गांवों में विशेष ध्यान देकर कार्यक्रम को सफल बनाने में ग्राम प्रधानों को सहयोग करने के लिए कहा गया। इस कार्यक्रम में शिक्षा, कृषि, बाल विकास, ग्राम विकास, पशुधन विभाग, जलनिगम, सिंचाई, नगरीय निकाय समेत 14 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 22 जिलों में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इस मौके पर डा तिवारी नोडल अधिकारी जेई /ए ई/संचारी रोग पखवाड़ा।ने बताया कि यह कार्यक्रम वृहद् रूप से मनाया जायेगा
बच्चों/छात्रों को भी गंभीर बीमारियों की दी जाएगी जानकारी स्कूल चलो अभियान के तहत शिक्षक बच्चों को जापानी इंसेफलाइटिस व एक्यूट इंसेफलाइटिस जैसी संक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूक करेंगे।
इसके लिए बीएसए राजेन्द्र सिह की ओर से निर्देश जारी कर दिया गया है। यह अभियान से 2 से 16 अप्रैल तक चलेगा। स्कूल चलो अभियान के साथ-साथ स्वच्छता संबंधी जागरूकता (निजी व वातावरणीय) के संबंध में छात्रों व आम लोगों को जागरूक करने का निर्देश जारी किया गया है।
इस बाबत सभी न्याय पंचायत समन्वयकों के माध्यम से प्रधानाध्यापकों जानकारी दी जा रही है। साथ ही इस दिशा में जागरूकता बढ़ाने की बात कही गई है।
केयर आफ मीडिया को खंड शिक्षा अधिकारी आशीष पांडेय ने बताया कि विद्यालय स्तर पर एक शिक्षक को नोडल बनाया जाएगा। इसके साथ ही प्रतिदिन प्रार्थना-सभा में बच्चो को जापानी इंसेफलाइटिस व एक्यूट इंसेफलाइटिस सिन्ड्रोम समेत अन्य संक्रामक रोग से बचाव के उपाय बताने के साथ ही खुले में शौच नहीं करने व साबुन से हाथ धोने के लिए जागरूक किया जाएगा।
अजवद क़ासमी की रिपोर्ट
——————————————————————————————————————–
अगर आप भी चाहते है अपने मोबाइल पर खबर तो तुरंत इस 9918956492 नंबर को अपने फ़ोन में अवधनामा के नाम से सेव करे और हमे व्हाट्सप्प कर अपना नाम और जिला बताये और पाए अपने फोन पर लेटेस्ट खबरे 
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here