ई-हास्पिटल सिस्टम पूरा होने के बाद ही शुरू होगी कार्डियोलाॅजी में ओपीडी

0
206
 ई-हास्पिटल सिस्टम पूरा होने के बाद ही शुरू होगी कार्डियोलाॅजी में ओपीडी
ओपीडी शुरू होने के बाद 200 बेड की संस्थान में बढ जायेगी क्षमता
कानपुर महानगर। लक्ष्मीपत सिंहानिया ह्रदय रोग संस्थान में ओपीडी शुरू होने के बाद संस्थान की बेड क्षमता बढकर 200 हो जायेगी, लेकिन इसके लिए अभी और इंतजार करना पड सकता है क्यों कि ई-ािस्पटल सिस्टम पूर्ण होने के बाद ही न्यू ओपीडी बन सकेगी।
हैलट से संबद्ध संक्रामक रोग अस्पताल आईडीएच के आधे हिस्से में कार्डियोलाॅजी के न्यू ओपीडी का विस्तार होना है। बताते चले कि न्यू ओपीडी के निर्माण के लिए शासन द्वारा 2015 में जमीन देने की सहमति प्रदान की गयी थी साथ ही शासन द्वारा 8.34 करोड रूपये भी जारी किये गये थे तथा इसके लिए राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित किया गया था।
निर्माण सम्बन्ध में शासन द्वारा मानीटरिंग किये जाने के बाद भी आरएनएन कई बार कार्य को पूरा कराने के लिए तारीख बढा चुका है। शासन द्वारा इस निर्माण को पूरा कराने के लिए मार्च 2018 तक की तारीख तय की गयी थी लेकिन अब वह भी बीत चुकी है लेकिन काम अभी तक नही हो सका है। बताया जाता है कि पहले ई-हास्पिटल सिस्टम का कार्य पूर्ण किया जायेगा और उसके बाद ही न्यू ओपीडी ब्लाॅक का काम शरू किया जायेगा। बताया गया कि  जून के अत तक नयूओपीडी का कार्य शुरू हो जायेगा। माना जाता है कि न्यू ओपीडी के तैयार होते ही संस्थान की क्षमता 200 बेड की हो जायेगी। वर्तमान स्थिति में संस्थान में 160 बेड है और ओपीडी तैयार होने के साथ ही 40 बेड और बढ जायेगे। बेड बढने के साथ ही यहां आने वाले मरीजो को भी राहत पहुंचेगी। निर्माण के दौरान यहां चिकित्सक कक्ष के साथ ही पैथालाॅजी, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड की भी मरीजो को सुविधा मिलेगी साथ ही हार्ट स्टेश्ज्ञन एवं फिजियोथेरेपी सेंटर भी होगा।
हैलट ओपीडी तथा इमरजेंसी भी रहेगे ठण्डे
हैलट अस्पताल में भी ओपीडी ब्लाॅक में सेंट्रल एयरकंडीश्ज्ञन प्लांट लगाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जल निगम की कंस्ट्रक्शन टीम द्वारा तथा सीएडडीएस के इंजीनयरो द्वारा निरीक्षण भी किया जा चुका है। बताया जाता है कि इस काम में लगभग 6.5 करोड रूपये तक खर्च का अनुमान लगाया जा रहा है। ओपीडी के एयरकंडीशन होने के साथ ही इमरजेंसी के सर्जरी, मेडिसिन एवं आर्थोपेडिक विभाग में भी ऐसी प्लांट से पाइप के माध्यम से कूलिंग की व्यवस्थ की जायेगी। यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही हैलट में ओपीडी के साथ इमरजेंसी भी वातानुकूलित हो जायेगी।
सर्वोत्तम तिवारी की रिपोर्ट
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here