Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMarqueeयदि आप भी अभी त‍क किसी कारणवश आईटीआर फाइल नहीं कर सके...

यदि आप भी अभी त‍क किसी कारणवश आईटीआर फाइल नहीं कर सके हैं तो यह खबर आपके लिए

देखे पूरी खबर———— 

यदि आप भी अभी त‍क किसी कारणवश आईटीआर फाइल नहीं कर सके हैं तो यह खबर आपके लिए हैं. सरकार आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि में बदलाव करने पर विचार कर रही है. अभी तक आईटीआर के लिए 31 जुलाई की तिथि निर्धारित है. हालांकि तिथि आगे होने की घोषणा अंतिम दिन होने की संभावना है. इसके पीछे अधिकारियों का मानना है कि यदि 31 जुलाई से पहले तिथि में बदलाव की घोषणा की गई तो लोग ढीले पड़ सकते हैं.

अंतिम तिथि को 31 जुलाई से बढ़ाकर 5 अगस्‍त किया जा सकता है. हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि करदाताओं की मुश्किलों को देखते हुए आईटीआर की तारीख आगे करने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. दूसरी और देशभर में आधार को बेहद अनिवार्य दस्तावेज मानते हुए उसे आईटीआर के लिए पैन के साथ लिंक करवाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इस प्रकिया में देश के 45 प्रतिशत टैक्स पेयर्स का ही पैन कार्ड आधार से लिंक हो पाया है.

इस साल करदाताओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. गुजरात और असम जैसे बाढ़ वाले इलाकों में टैक्स पेयर्स को अलग रख उन्हें आगे के लिए मोहलत दिए जाने पर भी विचार किया जा रहा है. मसलन, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स जीएसटी व्यवस्था को अपनाने में काफी व्यस्त रहे. उनकी पहली प्राथमिकता जीएसटी क्लाइंट्स की मदद करना है न कि व्यक्तिगत रिटर्न फाइल करना.

दूसरी वजह, आधार नंबर को पैन से जोड़ने की रही है. अब तक सिर्फ 45 फीसदी करदाता ही आधार से पैन को लिंक कर पाए हैं. इसके मद्देनजर सरकार इस आर अंतिम तारीख बढ़ाने की संभावना पर विचार कर रही है.

https://www.youtube.com/watch?v=w6cdBpoBLvo


डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर से avadhnama news app और रहें हर खबर से अपडेट।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular