Saturday, April 27, 2024
spot_img
HomeMarqueeमंगल बना अमंगल-कब सुधरेगी पुरानी जेल रोड़ की स्थिति

मंगल बना अमंगल-कब सुधरेगी पुरानी जेल रोड़ की स्थिति

मंगल बना अमंगल , 8 वर्षीय छात्रा को ट्रक ने कुचलाकब सुधरेगी पुरानी जेल रोड़ की स्थिति
BRIJENDRA BAHADUR MAURYA
लखनऊ । राजधानी के आलमबाग क्षेत्र में मंगलवार सुबह एक मासूम छात्रा के लिए अमंगल साबित हो गया। पुरानी जेल रोड स्थित होमगार्ड मुख्यालय में रहने वाले कमल कुमार थापा की लखनऊ पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली बेटी तनुश्री उर्फ जान्हवी उम्र लगभग 8 वर्ष मंगलवार सुबह अपने पापा के साथ साइकिल पर स्कूल जाने के लिए जैसे ही होमगार्ड मुख्यालय से निकलकर पुरानी जेल रोड पर पहुंची, आते ही पीछे से आ रहे ट्रक ने पिता की साइकिल में ऐसी जोरदार टक्कर मारी कि पिता और पुत्री उस टक्कर से दूर जा गिरे दुर्भाग्यवश पिता बाएं तरफ गिरे लेकिन मासूम बेटी दाहिनी तरफ गिरते ही ट्रक के पहिए के नीचे कुचल गई । आनन फानन में आसपास के लोग दौड़े लेकिन तब तक छात्रा की मौत हो चुकी थी । बेटी की मौत की खबर सुनते ही मॉ पछाड़ खा कर गिर पड़ी । गुस्साए लोगों ने ट्रक ड्राइवर अमित कुमार को ट्रक से उतार कर मारना पीटना शुरु कर दिया और गुस्साई भीड़ ने ट्रक में काफी तोड़फोड़ की ।

मौके पर पहुंची आलमबाग पुलिस ने लोगों को समझाने बुझाने का बहुत प्रयास किया परंतु छात्रा की मौत से गुस्से में उबल रहे लोगों ने सब्र तोड़ हुए पुरानी जेल रोड पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया इस प्रदर्शन में क्षेत्रीय नेताओं ने जमकर अपना प्रचार करने की कोई कसर नहीं छोड़ी । पुलिस ने किसी तरह से समझा-बुझाकर बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया तथा ट्रक एवं ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर आलमबाग थाने पर लाया गया जहां मुकदमा दर्ज कर पुलिस उचित कार्यवाही करने जा रही थी ।

बताते चलें पुरानी जेल रोड स्थित होमगार्ड मुख्यालय तथा जेल ट्रेनिंग सेंटर के सामने मिलिट्री का सेंट्रल कैंटीन स्टोर है जहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोडेड ट्रक सामान लेकर आते हैं और गौरतलब है कि जेल रोड स्थित आनंद नगर एरिया में काफी नामी-गिरामी स्कूलों की ब्रांचें है जिसमें हजारों बच्चे शिक्षा प्राप्त करते हैं। इसी के साथ आनंद नगर की तरफ आगे बढ़ने पर फतेह अली तालाब रेलवे कॉलोनी के सामने सड़क पर ही सब्जी मंडी लगती है एवं सड़क का वह हिस्सा अमूमन टूटा ही रहता है, जिसके कारण यह जगह लगातार हादसों का गढ़ बनती जा रही है। इसी मार्ग से रोडवेज की बसें रायबरेली की तरफ भी भारी संख्या में प्रतिदिन निकलती है ।
ईको गार्डन पुलिस चौकी से फतेहअली का तालाब तक सैकड़ो ट्रक रोजाना खड़े रहते है जिससे आवागमन अवरुद्ध होने के साथ साथ ऐसे हादसों की स्थिति प्राय: बनी ही रहती है । मंगलवार को एक मासूम छात्रा द्वारा जान गंवाये जाने के बाद स्थानीय पार्षद अतुल कुमार ने परिजनों को हौंसला बंधवाते हुए शीघ्र ही पुरानी जेल रोड़ पर बड़े डिवाइडर बनवाये जाने की बात कही । कमल थापा की मासूम बेटी तनुश्री तो अब लौट कर नहीं आ सकती परंतु पुरानी जेल रोड़ पर यातायात को पटरी पर लौटा कर लाया जा सकता है ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular