Friday, April 26, 2024
spot_img
HomeMarqueeपुरानी बातें भूल साथ रहेंगे दम्पत्ति, कहा नहीं करेंगे झगड़ा

पुरानी बातें भूल साथ रहेंगे दम्पत्ति, कहा नहीं करेंगे झगड़ा

पुरानी बातें भूल साथ रहेंगे दम्पत्ति, कहा नहीं करेंगे झगड़ा
– परिवार परामर्श केंद्र ने कराये सात जोड़ों में समझौते
– छोटी-छोटी बातों में होते थे घरेलू झगड़े, पिछली बातें भूल प्रेम से रहेंगे दम्पत्ति
– खुशी-खुशी हुई विदाई, दोनों परिवारों में खुशी छाई
कानपुर महानगर। छोटी छोटी बातों से नरक बनने वाले दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिये बेवजह होने वाले झगड़ों के मामलों को संबंधित थाना पुलिस और पुलिस अधीक्षक कानपुर महानगर परिवार परामर्श केंद्र को ट्रांसफर कर देते हैं।  यहाँ योग्य परामर्श दाता उन जोड़ों की काउंसलिग करते हैं। परिवार परामर्श में होने वाली काउंसलिग से टूटते परिवारों में ज्यादातर को समझाकर टूटने से बचा लिया जाता है। और जिन परिवारों में समझौते नहीं हो पाते उनके मुकदमें दर्ज कर लिये जाते हैं जिन पर न्यायालय निर्णय करता है। परिवार परामर्श केंद्र द्वारा जिन परिवारों का समझौता कराकर घर भेजा जाता है उनकी अपडेट भी केंद्र समय समय पर लेता रहता है। परामर्श केंद्र के पदाधिकारियों ने रविवार को 07 जोड़ों का समझौता कराकर खुशी-खुशी विदाई करायी। अब ये जोड़े पुरानी बातें भूल साथ-साथ रहेंगे।
पुलिस लाइन कानपुर में हर रविवार लगने वाली कोर्ट में घरेलू हिंसा के मामलों का निपटारा किया जाता है। छोटी-छोटी बातों में पति-पत्नी के बीच होने वाले झगड़ों से कई-कई बार परिवार टूटने की कगार पर आ जाते हैं। ऐसे मामले जिसमें पुलिस की दखलन्दाजी हो जाती है उनको परिवार परामर्श केंद्र में काउंसलिंग के लिये भेजा जाता है। यहाँ इन जोड़ो की योग्य काउंसलर काउंसलिँग करते हैं। हर रविवार लगने वाली कोर्ट में ऐसे परिवारों की बात सुनकर उनके समझौते करवाकर जोड़ों घर भेजा जाता है या यूं मानें उनकी बिदाई करायी जाती है। रविवार को लगी कोर्ट में केंद्र की काउंसलर व वरिष्ठ समाज सेविका डॉ0 बनदेव कुमारी सिंह (बिंदु) अभय मिश्रा और स्वप्निल शुक्ला की टेबल पर काउंसलिंग किये जा रहे दो जोड़ों के समझौते के बाद विदाई करायी गई। इन लोगों ने घाटमपुर क्षेत्र के एक जोड़े को समझौते के बाद घर भेजा था। इनके द्वारा घाटमपुर पतारा निवासी लाल प्रसाद यादव की पुत्री रोशनी यादव का समझौता उनके पति के साथ कराया गया था। रविवार को रोशनी ने केंद्र पदाधिकारियों को बताया कि वह खुशहाल जीवन पति के साथ जी रही है लिहाजा अब उसकी फाइल बंद कर दी जाये। वहीं पूजा सोनकर पति बलराम सोनकर का भी समझौता कराया गया। इनके बीच छोटी-छोटी घरेलू बातों का झगड़ा था। इन जोड़ों की काउंसलिंग कर रही डॉ0 बिंदु सिंह और अभय मिश्र व स्वप्निल शुक्ला, संध्या आदि की टीम ने इनको समझा बुझाकर घर भेजने का काम किया। दोनों जोड़ों की खुशी-खुशी विदाई करायी। इसी तरह अन्य परामर्श दाताओं के पास लंबित चल रहे मामलों में और पाँच जोड़ों का समझौता कराया गया। जिसके उपरांत सबकी रजामंदी के साथ विदाई करायी गई। सभी अपनों के साथ चेहरे पर मुस्कान लिये घर को रवाना हुये। अब सातों जोड़े पुरानी बातें भूल अपनी नई जिंदगी की शुरुआत हँसी-खुशी से करेंगे। और अपना जीवन यापन करेंगे। इस अवसर पर वरिष्ठ समाज सेविका डॉ0 बिंदु सिंह, अभय मिश्रा, स्वप्निल शुक्ला, संध्या आदि लोग मौजूद रहे।
सर्वोत्तम तिवारी की रिपोर्ट
————————————————————————————————————————-
अगर आप भी चाहते है अपने मोबाइल पर खबर तो तुरंत इस 9918956492 नंबर को अपने फ़ोन में अवधनामा के नाम से सेव करे और हमे व्हाट्सप्प कर अपना नाम और जिला बताये और पाए अपने फोन पर लेटेस्ट खबरे 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular