दुकान का आवंटन हुआ निरस्त

0
233

शटर तोड़कर हटाया गया अवैध कब्जा
नियम विरूद्ध किये गये आवंटन के अपने ही आदेश को ईओ ने किया निरस्त
नपाध्यक्ष प्रतिनिधि, पार्षदों व जन आक्रोश का था माहौल

ललितपुर। सुपर मार्केट में दर्जन भर दुकानों के बीच लोगों को सुगम आवागमन के लिए बनायी गयी गैलरी पर नियम विरूद्ध तरीके से किये गये आवंटन के मामले में अधिशाषी अभियंता नगर पालिका परिषद ललितपुर निहालचंद्र को अपना ही आदेश निरस्त करना पड़ा। दुकान आवंटन निरस्तीकरण का आदेश लेकर मौके पर पहुंचे कार्यालय अधीक्षक रमाकान्त तिवारी के नेतृत्व में नपा कर्मियों ने गैलरी के दोनों ओर लगायी गयी शटरों को तोड़कर निकाल फेंक दिया। इधर सार्वजनिक रास्ते की गैलरी को दुकान का स्वरूप देकर किये गये आवंटन को लेकर सोमवार को दर्जन भर से अधिक पार्षद, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि के साथ ही नगर पालिका परिषद में ही जमीन पर बैठकर धरना प्रदर्शन करने लगे। पत्रकारों के मौके पर पहुंचने के बावजूद भी गैलरी को दुकान का स्वरूप बताते हुये ईओ आवंटन को सही करार देते रहे। लेकिन चंद घण्टों बाद ही अपने आदेश को बदलते हुये दुकान का आवंटन निरस्त कर दिया। इस गैलरी को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए नागरिक मोर्चा से हरीबाबू शर्मा के अलावा कई लोग विगत चार दिनों से धरना प्रदर्शन भी कर रहे थे।
गौरतलब है कि लम्बा चक्कर काटे बिना लोग मार्केट में दोनों ओर बनायी गयी दुकानों पर आसानी से पहुंच सके इसके लिए गैलरी का निर्माण कराया गया था। लेकिन सुनियोजित तरीके से इस गैलरी जो कि दो बड़ी दुकानों के बराबर है पर विभागीय सांठगांठ, धनबल और बाहुबल पर शटर लगाकर अवैध तरीके से कब्जा कर लिया गया। खुलेआम और बीच-बाजार किये गये इस अवैध कब्जे के खिलाफ प्रदर्शन भी किया जा रहा था। इधर इस गैलरी को दुकान का स्वरूप देकर किये गये आवंटन को गलत बताते हुये नपाध्यक्ष सरला जैन के प्रतिनिधि पति मुन्नालाल जैन अपने पार्षद आलोक जैन मयूर, कीर्ति अमित नायक, कुन्दन पाल, गिरीश पाठक सोनू, अफजुल रहमान, सोनसिंह यादव, उदय प्रताप, अशोक पंथ, अमित कुशवाहा, अब्दुल बारी, जगदीश यादव, विनोद दीपा कुशवाहा, धर्मवीर कुशवाहा व करन के साथ नपा की गैलरी में ही धरना प्रदर्शन पर बैठ गये। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि व पार्षदों के सामूहिक रूप से प्रदर्शन करने की खबर मिलते ही पत्रकार नगर पालिका जा पहुंचे, यहां पत्रकारों ने ईओ से वार्ता की तो ईओ ने बताया कि दुकान का आवंटन सही प्रक्रिया से किया गया है। ईओ ने गैलरी में शटर लगाये जाने की बात को लेकर तत्काल शटर हटाने के आदेश नपा कर्मियों को दिये। वहीं दूसरी नपा कर्मी जब शटर हटाने पहुंचे तो मौके पर गैलरी का सांठगांठ से आवंटन कराने वाले मनोज जैन इलैक्ट्रॉनिक्स वाले भी मौके पर जा पहुंचे। उन्होंने एक नपा कर्मी को धक्का दे दिया और पूरी टीम को शटर तोडऩे से रोक दिया। काफी जद्दोजहद के बाद भी मौके पर कर्मी डटे रहे। वहीं दुकानदार द्वारा पत्रकारों को दिखाये गये आवंटन पत्र पर केबल अधिशाषी अधिकारी के हस्ताक्षर अंकित थे, जबकि किसी भी दुकान का आवंटन बोर्ड व नपाध्यक्ष की सहमति से किया जाता है। वहीं दूसरी ओर 25 मार्च 2023 को आवंटन तारीख आदेश पर है, तत्समय चुनाव आचार संहिता प्रभावी थी। आचार संहिता प्रभावी रहते हुये केबल नीतिगत कार्यों के लिए शासन से आदेश थे।
अपने ही आदेश को ईओ ने किया निरस्त
सार्वजनिक गैलरी को दुकान का स्वरूप बदलकर आवंटन के मामले में ईओ निहालचंद्र द्वारा कहा गया कि मौके पर काफी समय से कुछ अराजक तत्वों व शराब का सेवन करने वालों की भीड़ एकत्र रहती थी, जिसकी कई बार शिकायतें प्राप्त हुयीं। इस समस्या को दूर करने के लिए इसे दुकान के रूप में आवंटित किया गया। गैलरी को दुकान का स्वरूप देकर आवंटन किये जाने से क्षुब्ध नागरिक मोर्चा अध्यक्ष हरीबाबू शर्मा भी चार दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे थे। वहीं बढ़ते जनाक्रोश के समक्ष ईओ ने दुकान आवंटन के आदेश को निरस्त कर दिया।
दुकान निरस्तीकरण आदेश लेकर पहुंचे कार्यालय अधीक्षक
नगर पालिका परिषद में कार्यरत कार्यालय अधीक्षक रमाकान्त तिवारी अधिशाषी अभियंता निहालचंद्र द्वारा जारी किये गये निरस्तीकरण के आदेश को लेकर सुपर मार्केट पहुंचे। यहां उन्होंने नपा कर्मियों से हैड स्वास्थ्य नायक संजू को आदेशित करते हुये दुकान में लगी दोनों ओर की शटरों को तोड़कर निकाल फेंका।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here