आवेदनों का निस्तारण कर शीघ्र उपलब्ध कराएं ऋण: आयुक्त

0
167

अवधनामा संवाददाता

 मंडलीय व जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की आयोजित हुई बैठक

बांदा। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल आरपी सिंह की अध्यक्षता में मयूर भवन सभागार में मण्डलीय व जिला स्तरीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आयुक्त ने निवेश मित्र पोर्टल पर जनपद हमीरपुर के एक प्रकरण लम्बित होने पर तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने शासन द्वारा संचालित रोजगार परक योजनायें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद योजना की समीक्षा करते हुए ओडीओपी योजना के अन्तर्गत एक जनपद एक उत्पाद में शजर पत्थर के साथ कठिया गेंहूॅ को प्रस्तावित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर एवं जिला उद्योग केन्द्र के प्रबन्धक को ओडीओपी के अवशेष आवेदनों का शीघ्र निस्तारण कराकर ऋण स्वीकृृत कराये जाने के निर्देश दिये।
औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ के उद्यमियों को औद्योगिक क्षेत्र में पानी की उपलब्धता के सम्बन्ध में जलनिगम को प्रस्ताव व इस्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ के आस-पास असमाजिक तत्वों पर कडी निगरानी रखने के लिए प्रतिदिन सायंकाल 5 से 8 बजे तक पुलिस द्वारा चेकिंग कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ में रिक्त भूखण्डों का आवंटन ई ऑकसन के माध्यम से कराये जाने के लिए यूपीसीडा मुख्यालय को पत्र प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देशित किया कि ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 एसएसएमई केे अन्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप जीबीसी के लिए ईकाइयों को तैयार करायें। बैठक में उन्होंने विद्य़ुत विभाग केे अधिशाषी अभियंता को भूरागढ़ में विद्युत आपूर्ति की ट्रिपिंग में सुधार किये जाने के साथ निर्धारित घण्टों के अनुसार विद्युत आपूर्ति कराये जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने एमएसएमई इकाई के यूआरसी (उद्यम रजिस्टेªशन सर्टीफिकेट) पोर्टल पर पंजीयन हेतु अधिक से अधिक छोटे व्यापारियों का रजिस्टेªशन प्रचार- प्रसार कराकर कराये जाने के निर्देश दिये। इस योजना के अन्तर्गत 5 लाख रूपये मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना त्रिबीमा योजना का लाभ मिलता है, जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा 21 अगस्त को किया जा चुका है। उन्होंने कपसा मार्ग के चौडीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए अवमुक्त रूपये 41.26 करोड़ की धनराशि का शीघ्र टेण्डर कराकर गुणवत्तायुक्त मार्ग का निर्माण कराये जाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता को दिये। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ की साफ-सफाई व अतिरिक्त प्रेवश द्वार पर गेट लगवाये जाने के सम्बन्ध में यूपीसीडा के अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने भूरागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में एकत्र गिट्टी व बालू को तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मेसर्स ओम सांई इण्डस्ट्रीज एवं मेसर्स कृष्णम एग्रो फूड के बैंक गारन्टी अवमुक्त किये जाने के सम्बन्ध में एलडीएम को कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल, अपर आयुक्त प्रशासन अमर पाल सिंह, संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव सहित उद्यमीगण संतोष गुप्ता, मनोज जैन, अशोक गुप्ता सहित अन्य उद्यमीगण तथा मण्डल व जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here