भारत छोड़ो आंदोलन दिवस पर पीएम का मैसेज

0
220

कहा- भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण भारत छोड़ो; आज से मेरी माटी-मेरा देश अभियान शुरू होगा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन दिवस के मौके पर वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी।
उन्होंने आगे कहा कि देश के विकास में कुछ बुराइयां रुकावट बन रही हैं। इसलिए आज भारत एक स्वर में कह रहा है कि भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो। केंद्र सरकार आज से मेरी माटी-मेरा देश अभियान की भी शुरुआत करेगी। 30 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान के तहत देशभर में शहीदों के सम्मान में कार्यक्रम होंगे।
शहीदों की याद में स्मारक पट्टिका लगाई जाएंगी, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी का संदेश भी होगा। इसके अलावा तीनों सेनाओं के जवान देशभर की ग्राम पंचायतों का दौरा करेंगे। 9 अगस्त को हर साल भारत छोड़ो आंदोलन दिवस मनाया जाता है। आज से 81 साल पहले इसी दिन महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया था।
प्रधानमंत्री बोले- बापू के चलते अंग्रेजों को देश छोडऩा पड़ा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 9 अगस्त की तारीख भारत के सबसे बड़े आंदोलनों की साक्षी रही है। 9 अगस्त को ही महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन शुरू हुआ था। बापू ने अंग्रजों को भारत छोडऩे के लिए कह दिया था। इसके बाद देश में जागरण का माहौल बन गया। आखिरकार अंग्रेजों को भारत छोडऩा पड़ा।
भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा- आज प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण के भारत छोडऩे का आह्लान किया है। अगर देश के लोकतंत्र को बचाना है तो इन बुराइयों को देश छोडऩा पड़ेगा।
देशभर की मिट्टी से गांव में बनेगी अमृत वाटिका
मेरी माटी- मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी। इसमें देशभर के गांवों से 7500 कलशों में मिट्टी दिल्ली लाई जाएगी। साथ ही यात्रा में देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लाए जाएंगे।
इस मिट्टी और पौधों से नेशनल वॉर मेमोरियल के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी। पीएम मोदी ने 30 जुलाई को मन की बात कार्यक्रम में इस अभियान की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा है कि पिछले साल की तरह इस बार भी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा।
आजादी का अमृत महोत्सव का समापन होगा
मेरी माटी- मेरा देश अभियान के साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का भी समापन हो जाएगा। इस अभियान की शुरुआत 12 मार्च, 2021 को हुई थी। इसके तहत देशभर में 2 लाख से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए गए।
पीएम ने कहा है कि मेरी माटी- मेरा देश कार्यक्रम से हमें देश की आजादी के लिए किए गए बलिदानों का एहसास होगा। इसलिए, हर देशवासी को इस अभियान में शामिल होना चाहिए।
महात्मा गांधी के पड़पोते ने लगाया हिरासत में लेने का आरोप
महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने आरोप लगाया है कि भारत छोड़ो आंदोलन दिवस मनाने के लिए अगस्त क्रांति मैदान जाते समय उन्हें पुलिस ने हिरासत में लिया गया।
ढाई घंटे बाद उन्हें सांता क्रूज पुलिस स्टेशन से जाने की परमिशन मिली। उन्होंने ट्वीट कर लोगों से अगस्त क्रांति मैदान पहुंचने की अपील की।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here