डीएम मोनिका रानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक

0
208

अवधनामा संवाददाता

बहराइच। राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा हेतु शनिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने तहसीलों को निर्देश दिया कि निस्तारित वादों विशेष कर भूमि सम्बन्धित निर्णित वादों का अनुपालन भी सुनिश्चित कराएं। एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिया गया कि क्षेत्र के भ्रमण के दौरान लेखपालों की आख्या के आधार पर विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता का भी सत्यापन कर लें। समस्त तहसीलों को यह भी निर्देश दिया गया कि क्षेत्रीय राजस्व कार्मिकों द्वारा जन शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाय।
राजस्व वादों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि लम्बे समय से चल रहे वादों को चिन्हित करें तथा अभियान संचालित कर उन्हें निस्तारित किया जाय। डीएम ने निर्देश दिया कि विभिन्न न्यायालयों पर प्रचलित सीलिंग से सम्बन्धित वादों में प्रभावी पैरवी कर उन्हें निस्तारित कराया जाय। भूमि आवंटन कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के कटान व बाढ़ से प्रभावित लोगों को प्रभामिकता के आधार पर पट्टा आवंटन किया जाए ताकि ऐसे लोगों को आवासीय योजना से आच्छादित किया जा सके। पेंशनर्स से सम्बन्धित समस्याओं तथा विभागीय कार्यवाही की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि समयबद्धता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
बैठक के दौरान 01 जनवरी 2024 के आधार पर संचालित होने वाले पुनरीक्षण अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए डीएम ने निर्देश दिया कि बूथ लेबिल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न करा दिया जाय साथ ही मतदान केन्द्रों का भी सम्यापन कर लिया जाय ताकि पुनरीक्षण अभियान के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न होने पाये। डीएम ने सुझाव दिया कि अधिक से अधिक अर्ह युवक-युवतियों को मतदाता सूची में शामिल करने के उद्देश्य से शिक्षण संस्थाओं से छात्र-छात्राओं की सूची प्राप्त कर तद्नुसार कार्यवाही की जाए। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि पुनरीक्षण कार्य के दौरान आयोग द्वारा निर्धारित लिंगानुपात को भी मेनेटेन करने के लिए महिलाओं एवं युवाओं का नाम शामिल करने पर विशेष फोकस किया जाय।
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, महसी के राकेश कुमार मौर्या, पयागपुर के दिनेश कुमार, डिप्टी कलेक्टर डॉ. पूजा यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक जे.पी. सिंह, ए.डी.ई.ओ. शिखा श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here