एसबीआई जनरल इंश्योरेंस खास तौर पर विकलांग व्यक्तियों के लिए समूह स्वास्थ्य बीमा प्रस्‍तावित करता है

0
40

मुबई : भारत की प्रमुख सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने एक गैर सरकारी संगठन के लिए एक समूह स्वास्थ्य नीति जारी की है जिसमें ‘डाउन सिंड्रोम’ वाले व्यक्तियों को कवर किया जाता है। एसबीआई जनरल की ओर से सीएसआर की परियोजनाओं सहित विभिन्न उपायों के माध्यम से ऐसे विशेष रूप से सक्षम वर्गों के लिए आजीविका और पोषण के आयामों को समर्थन प्रदान करने के क्षेत्र में योगदान दिया जा रहा है। जिम्मेदार कॉर्पोरेट समर्थन प्रयास को एक कदम आगे बढ़ाते हुए, एसबीआई जनरल द्वारा डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों के लिए नूतन गुलगुले फाउंडेशन को एक समूह स्वास्थ्य पॉलिसी जारी की गई है, जो उन्हें अस्पताल में भर्ती होने वाली सामान्य चिकित्सा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती है। इस पॉलिसी में पॉलिसी अवधि के दौरान होने वाले किसी भी अस्पताल में भर्ती होने के लिए बीमा राशि के 3 लाख रु. से 5 लाख रु. तक का बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के उप प्रबंध निदेशक, आनंद पेजावर ने कहा, एसबीआई जनरल मेंहमारा लक्ष्य समुदाय को अधिकतम समर्थन देना और बड़े पैमाने परहमारी सीएसआर विचार धारा पर खरा उतरना है। विशेष रूप से विकलांग वर्ग के लिए स्वास्थ्य बीमा उपलब्धता के दृष्टिकोण से आवश्यकता-अंतराल विश्लेषण को ध्यान में रखते हुए हमने महसूस किया कि निश्चित रूप से हमारे व्यावसायिक प्रस्तावों के माध्यम से समर्थन की संभावना हैऔर इसलिएहमने एक समूह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की पेशकश की हैजिसमें विशेष रूप से विकलांग (जिन्‍हें डाउन सिंड्रोम है) व्यक्तियों को शामिल किया गया है। यह पॉलिसी इस क्षेत्र में कार्यरत एक प्रमुख गैर सरकारी संगठन नूतन गुलगुले फाउंडेशन को जारी की गई है। हमें एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में इस समूह को स्वास्थ्य कवर की पेशकश द्वारा योगदान देने में सक्षम होने पर प्रसन्नता हैजिसका उद्देश्य चिकित्सा आपात स्थिति के समय व्यक्तियों को आर्थिक रूप से सहायता करना है। हमारा विचार निकट भविष्य में अन्य विकलांगों के लिए कवरेज के दायरे का विस्तार करने का प्रयास करना है।”

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने नूतन गुलगुले फाउंडेशन को उनके निर्माणाधीन भवन “स्वानंद सेवा सदन” के लिए इन विशेष रूप से विकलांग व्‍यक्तियों के लिए 20-बेड वाले डॉर्मिटरी के लिए समर्थन किया है, जो कंपनी की सीएसआर योजना के तहत अभी इस वित्तीय वर्ष के लिए अरनाला, विरार में निर्माणाधीन है।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के विषय में :

एसबीआई जनरल सबसे तेज वृद्धि करने वाली निजी सामान्‍य बीमा कंपनियों में से एक है। इसे भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का सुदृढ़ संरक्षण प्राप्त है। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में हम भरोसे और सुरक्षा की परम्परा को आगे बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है; यह बदलते भारत के लिए सर्वाधिक भरोसेमंद सामान्‍य बीमा कंपनी बनने की दूरदृष्टि रखती है।

हमारी स्थापना वर्ष 2009 में हुई थी और वर्ष 2011 में हमारी 17 शाखाएं थीं। आज हम 137 से अधिक शाखाओं के साथ पूरे भारत में मौजूद हैं। अभी तक हमारे ग्राहकों की संख्या 10  करोड़ पर पहुँच चुकी है। हमें लगातार दो सालों से फिक्‍की इंश्‍योरेंस इंडस्‍ट्री अवार्ड्स में गैर-जीवन श्रेणी में ‘इंश्‍योरर ऑफ द ईयर’ का पुरस्‍कार मिला है।

हम एक मजबूत बहु-वितरण मॉडल का अनुसरण करते हैं जिसमें बैंकाश्योरेंस, एजेंसी, ब्रोकिंग और रिटेल डायरेक्ट चैनल सम्मिलित हैं। वितरण नेटवर्क के मोर्चे पर एसबीआई के 22000 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क, एजेंट्स और अन्य वित्तीय, ओईएम एवं डिजिटल पार्टनर्स के साथ हमारे पास सुदृढ़ वितरण सहयोगी हैं जो भारत के कोने-कोने में हमारी पहुँच बढ़ाते हैं।

हम रिटेल, कॉर्पोरेट, एसएमई, और रूरल जैसे सभी वर्गों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्‍यापक श्रृंखला में उत्‍पादों की पेशकश करते हैं। इससे डिजिटल के साथ ही फिजिकल दोनों रूपों में उत्‍पादों की सुलभता सु‍निश्चित होती है।

 

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here