अग्नि तांडव ने मचाई तबाही, किसानों का दो सौ एकड़ गेंहूँ फसल खाक

0
173

अवधनामा संवाददाता

किसानों के खून पसीने की कमाई एक छोटी सी चिंगारी में बर्बाद
कुशीनगर। अहिरौली बाजार थाना क्षेत्र के बरडीहा, कुसुमहा के टोला बेलहिया से शुरू हुई अग्नि तांडव ने शुक्रवार को हाटा व कप्तानगंज तहसील क्षेत्र में खूब तांडव मचाई। किसानों की सैकड़ों एकड़ गेहूं की फसल जलाकर राख कर दिया। बता दें कि किसानों के छ: महीने की खून पसीने की कमाई एक छोटी सी चिंगारी ने बर्बाद कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही हाटा विधायक के प्रतिनिधि, रामकोला विधायक विनय प्रकाश गौंड़, एसडीएम कप्तानगंज कल्पना जायसवाल सहित राजस्व विभाग की टीम पहुंचकर छती का आकलन किया और मुआवजा दिलाने की बात कहे। आग लगने का कारण अज्ञात बताया जा रहा था।
जानकारी के अनुसार अहिरौली बाजार थाना क्षेत्र के बरडीहा हरिजन बस्ती से शुरू होकर कुसुमहा के टोला बेलहिया से शुरू आग कप्तानगंज तहसील के बरडीहा गांव की सीमा तथा महुआवा खुर्द की सीमा पर लगे गेहूं के खेतों को जलाकर खाक कर दिया और वहां से आग हाटा तहसील के कुसमहा गांव की सीमा तक पहुंची तेज पछुआ हवा के झोंकों ने कुसमहा गांव के कई दर्जन किसानों की सैकड़ों एकड़ गेहूं की फसल को जलाकर खाक कर दिया और आग कुसुमहा गांव  के नहर को पार करते हुए लेहनी प्रथम एवं सुम्हाटार गांव की सीमा तक पहुंच गई। जिसमे कई एकड़ गेहूं की फसल को जलाकर राख कर दिया। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी महूआवा खुर्द गांव और दुसरी गाड़ी लेहनी गांव की सीमा पर पहुंच गई थी और आग बुझाकर उसे नियंत्रित कर लिया गया। आस पास के गांवों के लोगो के सहयोग से फायर ब्रिगेड ने आग पर नियंत्रण पा लिया। आग बुझाने में कुसमहा लेहनी बरडीहा, सुम्हाटार बेंदुआर, बरौली आदि गांव के सैकड़ों ग्रामीण आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत किए और ग्रामीणों के सहयोग से फायर ब्रिगेड द्वारा आग पर नियंत्रण पाया गया लेकिन तब तक लगभग 200 एकड़ गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। इन किसानों के गेहूं की फसल जलकर खाक हुई है उन किसानों का रो रो कर बुरा हाल था और वे काफी उदास एवं दुखी दिखाई दे रहे थे। मौके पर राजस्व विभाग की टीम कानूनगो राम सिंह, लेखपाल सुनीता सिंह, नेबुलाल, सुरेंद्र कुमार गौतम, सुबोध गौतम के साथ मौके पर पहुंचकर हुए क्षति का सर्वे किया। घटना की सूचना मिलने पर क्षेत्रीय विधायक मोहन वर्मा अपने सहयोगियों उदय भान कुशवाहा संतोष श्रीवास्तव मनोज पांडेय के साथ मौके पर पहुंचे और मौके पर ही जिले जिलाधिकारी एवं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट से वार्ता कर किसानों को सरकारी क्षतिपूर्ति के अनुसार मुआवजा दिलाने की बात कही और पीड़ित किसानों प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त किया।
इस अवसर पर कप्तानगंज के तहसीलदार नरेंद्र राम, नायब तहसीलदार रवि यादव, हाटा के नायब तहसीलदार सुनील कुमार सिंह, कानूनगो राम सिंह, लेखपाल सुनीता सिंह, मार्कण्डेय गुप्ता, सुरेंद्र कुमार, सुबोध गौतम, रामनिवास मल्ल, स्थानीय थाने के उपनिरीक्षक श्याम देव सिंह, अंकित शुक्ला, कन्हैयालाल, हेड कांस्टेबल वंशगोपाल शर्मा कांस्टेबल धर्मेंद्र कुमार, तुषार यादव सहित सैकड़ों ग्रामीणों की मदद से भीषण आगजनी पर काबू पाया गया।
पीड़ित किसानों से मिले रामकोला विधायक
कुशीनगर। रामकोला विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बरडीहा महुअवा खुर्द में शुक्रवार की दोपहर भीषण आगजनी में किसानों के कई एकड़ फसल जल कर खाक हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर रामकोला विधायक विनय प्रकाश गौड़ ने पिड़ित किसानों रामसकल यादव, प्रकाश कन्नौजिया रामनवल यादव जो दूसरे का खेत हुडा बोऐ थे सभी किसानों से मिलकर हर संभव मदद का आश्वासन दिया। एवं जिलाधिकारी से दूरभाष पर बात कर किसानों को तत्काल मुआवजा दिलाने की बात कही। इस दौरान जितेन्द्र मिश्रा, राजेश सहानी, भरत मध्देशिया, हरिकेश पाण्डेय, अशोक पाण्डेय, विवेक सिंह, शिवाकांत पाण्डेय, दिग्म्बर पाण्डेय सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here