मुंबई हमले का पाकिस्तानी दहशतगर्द हाफिज सईद को 11 साल की सजा

0
83

लाहौर आतंकवाद-रोधी अदालत ने दो आतंकवादी वित्तपोषण मामलों के लिए जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को 11 साल की जेल की सजा सुनाई है।

अदालत ने हाफिज सईद को भी 11 साल कैद की सजा सुनाई और उस पर 30,000 रुपये का जुर्माना लगाया।

जमात-उद-दावा के प्रमुख को दोनों मामलों में साढ़े पांच साल की कैद और 15,000, 15,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

इससे पहले, अदालत ने 6 फरवरी को दोनों मामलों में फैसला सुरक्षित रखा था। बुधवार को सहायक आतंकवाद न्यायालय के न्यायाधीश अरशद हुसैन भटा ने दोनों मामलों में फैसला सुनाया।

हाफिज सईद के खिलाफ पंजाब पुलिस डिपार्टमेंट ऑफ टेररिज्म (CTD) लाहौर और गुजरांवाला चैप्टर द्वारा मामले दर्ज किए गए थे।
गुजरांवाला में दर्ज मामले की प्रारंभिक सुनवाई आतंकवाद निरोधी अदालत गुजरांवाला में हुई, लेकिन बाद में लाहौर उच्च न्यायालय के निर्देश पर मामला लाहौर स्थानांतरित कर दिया गया।
दोनों मामलों की सुनवाई के दौरान अदालत में 23 गवाहों के बयान दर्ज किए गए।

यह याद रखना चाहिए कि 1997 के आतंकवाद-रोधी अधिनियम के तहत, जुलाई 2019 में जमात-उद-दावा के 13 शीर्ष नेताओं के खिलाफ आतंकवादियों के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 13 मामले दर्ज किए गए थे।

आतंकवाद-रोधी विभाग ने पंजाब के पांच शहरों में यह कहते हुए मामले दर्ज किए थे कि कल्याण संगठनों और न्यासों से एकत्रित धन और धन जैसे अल-अनफाल ट्रस्ट, दावत-उल-रशीद ट्रस्ट, मआद बिन जबाल ट्रस्ट, आदि को जमात द्वारा वित्त पोषित किया गया था। समर्थन के लिए इस्तेमाल किया।

आतंकवाद-रोधी विभाग ने अप्रैल में संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया, जहां विस्तृत जांच से पता चला कि संगठनों के पार्टी और उसके नेतृत्व से संबंध थे।

तब 17 जुलाई को हाफिज सईद को गुवारनवाला ने CTD पंजाब द्वारा आतंक के वित्तपोषण के आरोप में गिरफ्तार किया था और न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया था।

11 दिसंबर को, लाहौर आतंकवाद-रोधी अदालत ने हाफिज सईद और उसके चार साथियों पर आतंकवादियों के वित्तपोषण के आरोप में जमात-उद-दावा के प्रमुख के साथ आरोप लगाया और इस साल 6 फरवरी को फैसला सुरक्षित कर लिया।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here