मंत्री ने मत्स्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा की।

0
5

मत्स्य विभाग की योजनाओं को धरातल पर तेजी से क्रियान्वित करने के निर्देश

हमीरपुर। आज मंत्री मत्स्य विभाग उत्तर प्रदेश डॉ संजय कुमार निषाद ने जनपदीय मत्स्य विकास कार्यों के संबंध में संबंधित सभी विभागीय अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की।
बैठक में मंत्री ने मत्स्य विभाग की विभिन्न योजनाओ यथा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मछुआ दुर्घटना बीमा योजना , निषाद राज बोट सब्सिडी योजना आदि की समीक्षा करते हुए योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित कर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मत्स्य विभाग की जिन योजनाओं में लोगों ने सब्सिडी लाभ ले लिया है वे संचालित होनी चाहिए ,योजनाएं संचालित न पाए जाने पर अनुदान वसूली का कार्य किया जाए। कहा कि मछुआ समुदाय / गरीब लोगों को मत्स्य विभाग की योजनाओं के बारे में हैंड बिल पोस्टर पंपलेट आदि के बारे में जानकारी दी जाय।

मंत्री ने कहा कि मत्स्य विभाग की योजनाओं का लाभ संबंधित पात्र व्यक्ति को ही दिया जाए योजनाओं में किसी भी तरह की माफियागीरी / अनियमितता नहीं होनी चाहिए अन्यथा कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए मत्स्य विभाग के संबंधित मंडलीय अधिकारी नियमित रूप से समीक्षा करें ।कहीं पर भी शासनादेश का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। बैंकों द्वारा मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएं। मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन अनावश्यक रिजेक्ट ना किया जाए ,ना ही इनको लंबित रखा जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत जिन लोगों का बीमा कराया गया है उनके संबंधित नॉमिनी को प्रमाण पत्र दिया जाए तथा अन्य लोगों से भी आवेदन लिए जाएं । अर्ध विकसित / अविकसित पोखरों को मनरेगा आदि के अंतर्गत विकसित कर उन्हे पट्टे पर देकर मत्स्य पालन कराया जाय। मत्स्यजीवी सहकारी समितियो का गठन निर्धारित लक्ष्य के अनुसार किया जाए।
इस दौरान जिलाधिकारी घनश्याम मीना, पुलिस अधीक्षक डॉ दीक्षा शर्मा, सीडीओ ,एडीएम न्यायिक ,सीएमओ तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here