समाज में कुपोषण मिटाने में मील का पत्थर साबित होगा पोषण मेला: निरुपमा शंकर

0
24

समाज का कोढ रूपी कुपोषण खत्म करने के उद्देश्य शुक्रवार को नवादा के प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल में बाल विकास परियोजना नवादा की ओर से पोषण मेले सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शशि कुमारी ने की तथा उद्घाटन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी निरुपमा शंकर ने की। प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के अंकुरित अनाज रखे गए थे। ताकि बालिकाओं को बताया जा सके कि गरीब घर में भी मिलने वाला अनाज कुपोषण मिटाने के लिए काफी है ।बशर्ते इसका सेवन सही तरीके से किया जा सके।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी निरुपमाशंकर ने कहा कि कुपोषण समाज का सबसे बड़ा कोढ है ।जिसके खात्मे के लिए भारत सरकार तथा बिहार सरकार ने एक बड़ा अभियान चला रखा है। लेकिन अभियान की सफलता जागरूकता से ही संभव है। उन्होंने बालिकाओं को कहा कि पोषण शिविर में बताए गए जानकारी को अपने गांव तथा पड़ोसियों से साझा करें ।ताकि इस जानकारी के बल पर कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण हो सके ।उन्होंने कहा कि कुपोषण के खात्मे के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों का सहयोग जरूरी है ।तभी यह अभियान सफल हो सकेगा ।

अध्यक्षता कर रही बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शशि कुमारी ने कहा कि पोषण माह के अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्रों में कुपोषण मिटाने के लिए व्यापक अभियान चलाए गए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने दिख रहे हैं ।उन्होंने कहा कि व्यापक अभियान चलाकर पोषण का खात्मा किया जाएगा ।इस अवसर पर महिला पर्यवेक्षकों के साथ ही बाल विकास परियोजना से जुड़े कर्मचारियों तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे ।पोषण मेले के अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी के माध्यम से भी कुपोषण मुक्त समाज बनाने की जानकारी दी गई।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here