ब्रिटेन की नई सरकार में डेविड लैमी विदेश मंत्री, रेचल रीव्स को वित्त और जॉन हीली बने रक्षामंत्री

0
123

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शुक्रवार को लेबर पार्टी की शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री पद संभालने के कुछ ही घंटों बाद एंजेला रेनर को अपना डिप्टी नियुक्त किया जबकि डेविड लैमी को नया विदेश मंत्री और जॉन हीली को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है।

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शुक्रवार को ब्रिटेन की पहली महिला वित्त मंत्री के रूप में रेचल रीव्स और अपनी डिप्टी के रूप में एंजेला रेनर को नियुक्त किया। स्टार्मर ने डेविड लैमी को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री और जॉन हीली को रक्षा मंत्री नियुक्त किया जबकि यवेट कूपर आंतरिक मंत्री बनीं, जिन्हें गृह सचिव के रूप में जाना जाता है, जो घरेलू सुरक्षा और पुलिसिंग की देखरेख करता है।

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शुक्रवार को लेबर पार्टी की शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री पद संभालने के कुछ ही घंटों बाद एंजेला रेनर को अपना डिप्टी नियुक्त किया। 44 वर्षीय रेनर, स्टार्मर द्वारा अपने मंत्रिमंडल में पहली पुष्टि की गई नियुक्ति थीं। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा कि वह लेवलिंग अप, आवास और समुदायों के लिए मंत्री का पद भी संभालेंगी।

रेचल रीव्स लेबर सरकार में वित्त मंत्री या चांसलर ऑफ द एक्सचेकर की जिम्मेदारी दी गई है, जिससे वह वित्त मंत्री की भूमिका निभाने वाली ब्रिटेन की पहली महिला बन गई हैं।

स्टार्मर ने डेविड लैमी को विदेश सचिव और यवेट कूपर को कैबिनेट में आंतरिक मंत्री नियुक्त किया है। 51 वर्षीय लैमी, एक अग्रणी अश्वेत सांसद, ब्रिटेन के शीर्ष राजनयिक के रूप में कंजर्वेटिव के डेविड कैमरन की जगह लेंगे जबकि 55 वर्षीय कूपर गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here