भारत में गूगल वॉलेट फर्स्ट-टू-मार्केट गिफ्ट कार्ड इंटीग्रेशन लाया, जो पाइन लैब्स द्वारा संचालित होगा

0
225

 

नई दिल्ली।  ब्रांड के गिफ्ट कार्ड्स का संचालन संभव बनाने में पाईन लैब्स की अग्रणी उपस्थिति और गूगल की तकनीकी निपुणता के साथ ब्रांड्स के साथ ग्राहकों की संलग्नता बढ़ेगी।
गूगल वॉलेट ऐप में ग्राहकों को अपने गिफ्ट कार्ड्स के प्रबंधन का बहुत सुगम अनुभव मिलेगा।
ब्रांड्स ग्राहक अनुभव में सुधार लाने और ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव विकसित करने में समर्थ बनेंगे।
National, May 2024: इस माह गूगल ने भारत में अपना बहुप्रतीक्षित गूगल वॉलेट ऐप लॉन्च किया। आज अग्रणी फिनटेक कंपनी, पाईन लैब्स ने गूगल वॉलेट पर गिफ्ट कार्ड्स के सुगम इंटीग्रेशन के लिए इसके साथ अपने सहयोग के बारे में विस्तार से बताया।
ई-गिफ्टिंग द्वारा मिलने वाली ‘विकल्प चुनने की स्वतंत्रता’ युवाओं को आकर्षित करती है, इसलिए भारत में ब्रांड्स ग्राहकों के इस बढ़ते हुए वर्ग को सेवाएं देने की निरंतर कोशिश कर रहे हैं। गिफ्ट कार्ड के अनेक उपयोग, जैसे रिफंड जारी करना, क्रेडिट नोट, और प्रमोशनल ऑफर वृद्धि को संभव बना रहे हैं, जिससे ब्रांड्स को ग्राहकों का विश्वास जीतने और दीर्घकालिक संबंधों का विकास करने का अवसर मिल रहा है।
रिसर्च एंड मार्केट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गिफ्ट कार्ड का बाजार 2023 में 7.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2028 में 15.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँचने का अनुमान है। गूगल वॉलेट और पाईन लैब्स के बीच इस एक्सक्लुसिव पार्टनरशिप की मदद से गिफ्ट कार्ड के सुगम उपयोग से नए एवं वर्तमान यूज़र्स को बहुत सुविधा मिलेगी और इनके उपयोग की जटिलता कम होगी। गूगल वॉलेट के यूज़र्स अपने गिफ्ट कार्ड अपने ऐप के अंदर सुगमता से स्टोर व प्रबंधित कर सकेंगे और प्वाईंट ऑफ पर्चेज़ पर ऐप द्वारा उन्हें इसका उपयोग करने की याद दिला दी जाएगी।
पाईन लैब्स के प्रेसिडेंट, इश्युईंग बिज़नेस, नवीन चंदानी ने कहा, ‘‘पाईन लैब्स को गूगल इंडिया के साथ साझेदारी करने और गूगल वॉलेट में गिफ्ट कार्ड का इंटीग्रेशन संभव बनाने की खुशी है। पिछले सालों में मर्चैंट्स द्वारा डिजिटल पेमेंट को अपनाए जाने में बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है। देश में एंड्रॉयड का उपयोग करने वालों की बढ़ती संख्या के साथ हमें गिफ्ट कार्ड के उपयोग में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि और ज्यादा रिटेलर एवं ब्रांड अपने ग्राहक बढ़ाने, ग्राहक अनुभव में सुधार लाने और उनकी निष्ठा बढ़ाने के लिए अपनी ऑम्नीचैनल रणनीति में इसका उपयोग करेंगे।’’
देश में एन्ड्रॉयड यूज़र्स की सुविधा बढ़ाने के लिए इस लॉन्च के महत्व के बारे में राम पपटला, जीएम एवं इंडिया इंजीनियरिंग लीड, एंड्रॉयड एट गूगल ने कहा, ‘‘भारत में गूगल वॉलेट का लॉन्च एंड्रॉयड इंडिया के सफर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसके साथ लोगों का दैनिक जीवन आसान बनाने के लिए इनोवेटिव और सुविधाजनक अनुभवों की शुरुआत हुई है। हमें भारत के सर्वोच्च ब्रांड्स के साथ साझेदारी करने और ऐसे विस्तृत अनुभव पेश करने की खुशी है, जो आपको दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं को आसानी से प्राप्त करने और प्रबंधित करने में मदद करेंगे। बोर्डिंग पास से लेकर लॉयल्टी, गिफ्ट कार्ड, और ईवेंट के टिकट तथा जन परिवहन के पास तक आपको जरूरत के समय गूगल वॉलेट में हर चीज मिलेगी।’’
पाईन लैब्स का जारीकर्ता व्यवसाय विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसायों को प्रिपेड कार्ड जारी करने, प्रोसेस करने, वितरित करने और प्रबंधित करने की एंड-टू-एंड क्षमता प्रदान करता है। भारत में अपनी अग्रणी पहुँच के साथ यह व्यवसाय अब दक्षिणपूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, और यूएई में अपना विस्तार कर रहा है।
गूगल वॉलेट गूगल एलएलसी का ट्रेडमार्क है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here