आलिया भट्ट के साथ काम करने के अपने अनुभव पर ‘डियर जिंदगी’ की निर्देशक गौरी शिंदे ने किया खुलासा

0
186

 ”एक अभिनेत्री के रूप में वह आईने में भी नहीं देखती”

नई दिल्ली।  भारतीय सिनेमा की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित उत्कृष्ट कृति, निर्देशक गौरी शिंदे की फिल्म ‘डियर जिंदगी’ 2016 में रिलीज हुई थी और सात साल बाद, यह फिल्म मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के संबंध में दुनिया भर के दर्शकों पर उसी तरह और मजबूत प्रभाव डाल रही है। शाहरुख खान और आलिया भट्ट की मुख्य भूमिका में क्रमशः डॉ. जहांगीर खान – एक दयालु चिकित्सक और कायरा, एक सफल सिनेमैटोग्राफर, यह फिल्म सार्थक संवादों की शुरुआत करते हुए थेरेपी से जुड़े कलंक पर जोर देती है।

फिल्म के सात साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, निर्देशक गौरी शिंदे ने आईटीसी फियामा एक्स नील्सनआईक्यू के सहयोग से फिल्म कंपेनियन की अनुपमा चोपड़ा के साथ दिल से बातचीत की, फियामा मेंटल हेल्थ सर्वे 2023 के साथ फील गुड, मानसिक स्वास्थ्य के प्रदर्शन और प्रभाव के बारे में बातचीत की। सिनेमा में स्वास्थ्य, आलिया भट्ट के साथ काम करने का अनुभव और बहुत कुछ।

आलिया भट्ट के साथ काम करने के अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए, गौरी शिंदे ने कहा, “आलिया शानदार हैं, और वह एक अभिनेता के रूप में आईने में भी नहीं देखती हैं और यह बहुत प्रभावशाली है। यह मेरी लिपस्टिक सही है या मेकअप के बारे में नहीं है, उसे कोई परवाह नहीं थी और मेरे लिए यह बहुत अच्छा है जैसे आप यह व्यक्ति हैं (मुस्कान)। केवल भौतिक स्तर पर जहां आपकी उसमें रुचि नहीं है लेकिन आप उस स्थान में पहुंच गए हैं।”

अपने लेखकों के साथ बातचीत को आगे बढ़ाने के बारे में बोलते हुए, गौरी शिंदे ने आगे कहा, “यह बहुत व्यक्तिगत कहानी है, मेरे लेखक इसमें मेरा समर्थन कर रहे थे लेकिन मैं इसका नेतृत्व कर रही थी क्योंकि यह बताने के लिए मेरी कहानी थी। उन्हें बहुत बड़ा श्रेय, लेकिन मुझे खुद उन्हें और पूरी कहानी को किनारे तक धकेलना पड़ा और जितना हो सके अपने और चरित्र के पक्षों को उजागर करना पड़ा।

अंत में, वास्तविक समय के मनोवैज्ञानिकों द्वारा उनके पास पहुंचने के बारे में एक व्यक्तिगत किस्सा साझा करते हुए, गौरी शिंदे ने खुलासा किया, “मुझे मनोवैज्ञानिकों से ईमेल मिले जो एक बड़ी आंखें खोलने वाले थे, उन्होंने कहा कि इस फिल्म को बनाने के लिए धन्यवाद क्योंकि हमारे लिए इसे समझाना बहुत मुश्किल हो गया है। लोगों के लिए मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना कितना महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है। इसे गंभीरता से लेने और मदद के लिए पहुंचने में सक्षम होना, और डॉक्टरों के उस समुदाय की ओर से धन्यवाद देना एक बड़ी बात थी और मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी। बहुत से युवा भी मेरे पास आए और मुझे बताया कि इसका उनके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा है और ये वास्तविक कहानियाँ हैं।”

नेटफ्लिक्स पर देखने के लिए उपलब्ध, ‘डियर जिंदगी’ गौरी शिंदे द्वारा लिखित और निर्देशित है। फिल्म का निर्माण गौरी खान, करण जौहर और गौरी शिंदे ने क्रमशः रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, धर्मा प्रोडक्शंस और होप प्रोडक्शंस के बैनर तले किया था। फिल्म में इरा दुबे, कुणाल कपूर, अंगद बेदी, अली जफर, यशस्विनी दयामा और रोहित सुरेश सराफ सहायक भूमिकाओं में हैं।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here