जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न

0
155

अवधनामा जिला संवाददाता हिफजुर्रहमान 

जिलाधिकारी ने ऑपरेशन त्रिनेत्र के कार्यों की भी समीक्षा की

हमीरपुर : जिलाधिकारी राहुल पांडेय की अध्यक्षता में पिछले दिन देर शाम जिला स्वच्छता प्रबंधन समिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई।
विभागीय कार्यों में शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने ज्वाइंट बीडीओ कुरारा विपिन गुप्ता का वेतन रोकने तथा नोटिस देने के निर्देश दिए । उन्होंने एडीओ पंचायत कुरारा को भी चेतावनी नोटिस देने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि सामुदायिक शौचालय नियमित/समय से न खोलने वाले / सामुदायिक शौचालय का संचालन सही ढंग से न करने वाले केयरटेकरों को हटाकर उनके स्थान पर नए केयरटेकर का चयन किया जाए। ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग द्वारा समन्वय स्थापित कर ग्राम पंचायतो में विकास कार्यों को धरातल पर उतारा जाए। प्रत्येक विकासखंड में न्यूनतम तीन-तीन ग्राम पंचायत का चयन कर उनको मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जाए तथा वहां पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन सहित अन्य कार्य किए जाएं।
ऑपरेशन त्रिनेत्र की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र /ग्राम पंचायतो में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने हेतु स्थल का चयन कर लिया जाए तथा सीसीटीवी कैमरे लगाने संबंधी कार्यों के लिए शासनादेश में दी गई व्यवस्था के अनुसार विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाया जाए। ग्राम पंचायतो में एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्रों के निर्माण की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र के निर्माण को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी कार्य समय से पूर्ण कराएं।कार्यों में गुणवत्ता एवं मानक का अवश्य ध्यान दें। कार्यों में वित्तीय व्यय के सापेक्ष भौतिक प्रगति अनिवार्यतः होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सामुदायिक शौचालयों को अनिवार्यतः क्रियाशील रखा जाय। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है अतः इस प्रकार के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छा मैकेनिज्म विकसित कर सामुदायिक शौचालयो की नियमित रूप से निगरानी रखी जाए तथा समय समय पर निरीक्षण किया जाए। लोगों को इसके उपयोग हेतु प्रोत्साहित किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि यूनिवर्सल सैनिटेशन कवरेज / ओडीएफ प्लस के अंतर्गत जनपद में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण का जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है उन्हें समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाय।
इस दौरान सीडीओ चंद्रशेखर शुक्ला , एडीएम वित्त एवं राजस्व, एडीएम नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, अपर पुलिस अधीक्षक, डीपीआरओ तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here