शिक्षा माफियाओ की भेंट चढ़ी बालिका नहीं दे पाई हाईस्कूल की परीक्षा

0
87
अम्बेडकरनगर।विद्यालय प्रबंधक की लापरवाही के कारण सोनम को हाईस्कूल की परीक्षा नहीं दे सकी। पीड़िता की गोहार पर एसडीएम ने डीआईओएस को जांच का आदेश दिया।
      विकास खण्ड टाण्डा के हिथुरी दाऊदपुर निवासी अमरजीत की पुत्री सोनम इस वर्ष हाईस्कूल की परीक्षा नहीं दे सकी।पीड़ित छात्रा जिलाधिकारी से गोहार लगाने जनपद मुख्यालय पहुँची मगर जिलाधिकारी से भेंट ना होने के कारण उप जिलाधिकारी को अपनी पीड़ा सुनाया तो एसडीएम ने तत्काल डीआईओएस को जाँच करने का आदेश जारी कर दिया।
     पीड़िता के अनुसार वह मखदूम सराय स्थित जेपीआर लघु माध्यमिक विद्यालय में अध्यनरत है और उसी विद्यालय में 2015-16 में नवीं क्लास के लिए रजिस्ट्रशन किया गया तथा हाईस्कूल की परीक्षा के लिए बिहरोजपुर में स्थित किसान इण्टर कालेज से उसका फॉर्म भरवाया गया और पूरे वर्ष छात्रा ने जेपीआर में शिक्षा भी ग्रहण किया लेकिन उसे हाईस्कूल की परीक्षा के समय प्रवेश पत्र नहीं दिया गया। पीड़ित छात्रा ने अवधनामा को बताया कि उसने कक्षा 10 की पूरी फीस जमा किया था लेकिन फीस लेने के बाद भी परीक्षा फार्म नहीं भरा गया जिससे उसका शैक्षिक कैरियर ख़राब हो गया है।
      चर्चा है कि पीड़ित दलित बालिका सोनम के रजिस्टेशन पर शिक्षा माफियाओं ने किसी अन्य का नाम पंजीकृत करा दिया जिससे सोनम का प्रवेश पत्र नहीं आ सका और इस खेल में विद्यालय प्रबंधकों को लम्बा लाभ भी मिला होगा।
      बहरहाल जहाँ पीड़ित छात्रा का शैक्षिक कैरियर विद्यालय प्रशासन की लापरवाही के कारण ख़राब हो गया वहीँ सोनम के पूरे परिवार का सपना भी ख़ाक हो गया है और बड़ा सवाल ये पैदा होता है कि जब जेपीआर विद्यालय को बोर्ड की मान्यता नहीं प्राप्त है तो उक्त विद्यालय में बोर्ड के नाम पर पढाई एंव धन वसूली कैसे की जा रही है।
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here