Thursday, May 2, 2024
spot_img
HomeMarqueeमहिलाओ  को शमशान जाने से क्यों रोकते हैं जाने इसके पीछे क्या...

महिलाओ  को शमशान जाने से क्यों रोकते हैं जाने इसके पीछे क्या हैं राज़

हमसे जुड़ने के लिए सम्पर्क करे 9918956492 —————————-
महिलाओ  को शमशान जाने से क्यों रोकते हैं जाने इसके पीछे क्या हैं राज़
आज का दौर वैज्ञानिक युग कहलाता है फिर भी हिन्दू धर्म में हमारे पूर्वजों ने कई ऐसे संस्कार, व रीतिरिवाजों का पालन किया है जिनकी जानकारी के बिना हम बिलकुल अज्ञान ही रहेगे। हिन्दू धर्म विश्व का सबसे Ancient religion है। और आधुनिक समाज में हम हिन्दू धर्म की सारी परंपराओ व संस्कृति को खोते ही चले जा रहे है।
हिन्दू धर्म में एक ऐसे ही संस्कार का पालन किया जाता है कि किसी भी व्यक्ति के अंतिम संस्कार में महिलाओ को शमशान जाने से रोकना लेकिन ऐसा क्यूँ है ये हमने कभी भी जानने की कोशिश नहीं की है।
ये बात तो हम सब लोंग जानते हैं कि महिलाओं का दिल पुरुषों की मुकाबले में बहुत ज्यादा कोमल होता है। और इसीलिए ये कहा जाता है कि अगर कोई भी श्मशान घाट पर रोता है तो मरनेवाले की आत्मा को कभी शांति नहीं मिलती है।
और महिलाओं का दिल बहुत ज्यादा नर्म होता है इसीलिए अंतिम संस्कार की क्रिया को देखकर महिलाएं काफी डर जाती हैं। श्मशान घाट में चिता को जलते हुए देख कर महिलाएं कही डर ना जाएं इसी वजह से उन्हें घर पर ही रहने के लिए कहा जाता है।
ये भी कहा जाता है कि श्मशान घाट में हर तरफ आत्माओं का वास होता है और ऐसे में भटकती हुई आत्माओं से महिलाओं को सबसे ज्यादा डर होता है क्योंकि बुरी आत्माएं ज्यादा तर महिलाओं पर ही अटेक करती हैं।
हिन्दू रीति-रिवाजों के मुताबिक अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले सभी सदस्यों को अपने सर के बाल मुंडवाने पड़ते हैं। और इसीलिए महिलाओं को दाह संस्कार में शामिल होने के लिए श्मशान घाट नहीं ले जाया जाता है।
श्मशान घाट से लौटने पर पुरुषों के पैर धुलवाने व स्नान करवाने के लिए महिलाओं का घर पर रहना बहुत ज़रूरी होता है और इसीलिए उन्हें अंतिम संस्कार के दौरान श्मशान घाट जाने से मना किया जाता है।
जब भी कोई व्यक्ति मर जाता है तो फिर उसका बेटा उसके सर में डंडा मारता है और अगर ऐसा नहीं किया जाएं तो ये कहा जाता है कि जो तंत्र विद्या वाले लोग होते हैं वह व्येक्ति के मरने के बाद में उसके सर के फिराक में रहते हैं।
ताकि इससे वो उसका दुरुपयोग कर सके और साथ में यह भी कहा जाता है कि इस सर के द्वारा ही तांत्रिक उस व्यपक्ति को अपने कब्ज़े में कर लेता है और उसकी आत्मा के द्वारा उससे गलत काम करवा सकता है।
——————————————————————————————————————
अगर जानकारी पसंद आई तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे और अधिक शेयर करे 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular