Friday, May 3, 2024
spot_img
HomeHealthबुखार में न करे कभी यह काम

बुखार में न करे कभी यह काम

JOIN US-9918956492——————————————————-
अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में 9918956492 को जोड़े————————————– 

बदलते मौसम में किसी को भी बुखार हो सकता है। ऐसी स्थिति में ऐसा काम न करें जो आपके लिए खतरा बन जाए। सावधानी बरतें और डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें
तेज बुखार में कंबल है खतरनाक
क्‍या आपको तेज बुखार है अगर आपका जवाब हां है तो थोड़ा सावधान हो जाइए। बुखार के दौरान अक्सर लोग ठंड लगने की शिकायत करते हैं और इससे बचने के लिए वह कंबल या गर्म कपड़े पहनने की गलती कर बैठते हैं। उन्‍हें लगता है कि कंबल ओड़ने से ठंड लगना बंद हो जाएगा और पसीना होने से बुखार भाग जाएगा। मगर ऐसा नही है यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।
बढ़ सकती है बेचैनी
तेज बुखार में अक्‍सर शरीर का तापमान बढ़ जाता है, ऐसी स्थिति में यदि आप गर्म कपड़े पहनते हैं तो आपकी बेचैनी बढ़ सकती है। जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। पसीना आने के बजाए आपका यह तरीका उल्‍टा पड़ सकता है। इसके बजाए आप बुखार कम करने का अलग तरीका अपना सकते हैं। आगे की स्‍लाइड में हम आपको बता रहें इसके उपाए।
सिर पर लगाएं पट्टी
तेज बुखार में गर्म कपड़े या कंबल ओड़ने से अच्‍छा है कि आप कोई हल्‍का चादर ओढ़ लें जिससे आपको परेशानी नही होगी। इसके साथ ही आप किसी रूमाल या कपड़े की पट्टी बनाकर उसे पानी में भिगो लें और उस पट्टी को माथे पर रखें। एक्‍सपर्ट की मानें तो कोशिश ये होनी चाहिए कि शरीर का तापमान कम हो न कि बढ़ जाए।
तरल पदार्थों का करें सेवन
तेज बुखार में तापमान बढ़ने से शरीर को पानी की जरूर होती है, ऐसी स्थिति में कोशिश ये करनी चाहिए कि ज्‍यादा से ज्‍यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। यह शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है। यह शरीर का तापमान नही बढ़ने देता है। एक्‍सपर्ट का मानना है कि पेय पदार्थों की वजह से जल्‍दी जल्‍दी पेशाब जाना पड़ता है जिससे बुखार कम होता है।
डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें
तेज बुखार में सावधानी बरतने के साथ-साथ डॉक्‍टर की सलाह और दवाईयां लेना न भूलें। बुखार में थोड़ी सी लापरवाही आपको खतरे में डाल सकती है। समय पर दवाई नही लेने पर टाइफाइड हो सकता है। यह आपको ज्‍यादा परेशानी में डाल सकता है।
——————————————————————————————————————–
अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular