Saturday, May 4, 2024
spot_img
HomeMarqueeप्रमोशन में आरक्षण का विरोध करने के लिये बनी रणनीति लखनऊ...

प्रमोशन में आरक्षण का विरोध करने के लिये बनी रणनीति लखनऊ से दिल्ली तक तीन चरणों में होगा आन्दोलन

BRIJENDRA BAHADUR  MAURYA……………….

प्रमोशन में आरक्षण का विरोध करने के लिये बनी रणनीति
लखनऊ से दिल्ली तक तीन चरणों में होगा आन्दोलन


लखनऊ । प्रमोशन में आरक्षण के विरोध में शनिवार को लखनऊ के ए ब्लाक कामन हाल में राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी के तमाम पदाधिकारी सहित कई संगठन, समाजसेवी और बुद्धिजीवी लामबंद हुए और आगे के संघर्ष की रणनीति बनाई । संगोष्ठी में तय किया गया कि लड़ाई को तीन चरणों में लड़ा जायेगा ।
पहले चरण में 5 जून को लखनऊ स्थित जवाहर भवन से “मशाल-जलूस” निकाला जायेगा और साथ ही पर्चे बाटकर खास तौर से प्रत्येक रविवार को राजधानी में परीक्षा देनें आनें वाले छात्रों को और आम जन को जागृत करने के लिए पर्चे बाटे जायेंगे जिसमें न सिर्फ प्रमोशन में आरक्षण अध्यादेश से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जायेगा बल्कि 14 जुलाई को लखनऊ आने की अपील की जाएगी ।
दूसरे चरण में 14 जुलाई को प्रमोशन में आरक्षण अध्यादेश की “शवयात्रा” लखनऊ के सिकंदरबाग चौराहे से निकाली जाएगी और ये सन्देश दिया जायेगा कि ऐसे संविधान प्रदत्त अवसर की समता का हनन करनें वाला अध्यादेश मंजूर नहीं, सरकार अवसर की समता का हनन करके समाज को बाँट नहीं सकती ।
तीसरे चरण में मानसून सत्र के दौरान दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया जायेगा । प्रताप चन्द्र ने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण न सिर्फ असमानता बनाता है अपितु क़ाबलियत और अधिकार का हनन भी है, अब जब एक तबके को नौकरी में आरक्षण दे दिया गया है तो कोई औचित्य नहीं बचता कि अब प्रमोशन में भी आरक्षण दिया जाये, योग्य व्यक्ति चाहे जिस जाति का हो अपनी योग्यता से प्रमोट होगा ही फिर प्रमोशन में आरक्षण देनें का प्रस्ताव समाज में भेदभाव का जहर फैलानें की तरह है, जिसे सरकार के तुष्टिकरण नीति को दर्शाता है ।
सिर्फ दलित वर्ग को प्रमोशन में आरक्षण होना न सिर्फ सामाजिक भेदभाव है बल्कि अवसर की समता का हनन भी है | अगर सरकार ये समझनें को तैयार नहीं है तो निर्णायक सामाजिक संघर्ष के लिए तैयार रहे क्यूंकि जातिगत आधार पर सामाजिक बिखराव कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है, देश एफोर्ड नहीं कर सकता ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular