Saturday, May 4, 2024
spot_img
HomeUncategorizedनहीं रहे मशहूर एक्टर टॉम ऑल्टर, लंबे समय से थे बीमार

नहीं रहे मशहूर एक्टर टॉम ऑल्टर, लंबे समय से थे बीमार

join us-9918956492———-
नहीं रहे मशहूर एक्टर टॉम ऑल्टर, लंबे समय से थे बीमार
लंबे समय से बीमार चल रहे मशहूर अभिनेता, लेखक और पद्मश्री टॉम ऑल्टर का शुक्रवार रात निधन हो गया। उन्हें स्टेज फोर स्किन कैंसर की बीमारी थी। आल्टर ने 300 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग की है। इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शो में भी काम किया था जिनमें काफी प्रसिद्ध शो गैंगस्टर केशव कालसी अहम है। 80 और 90 के दशक में वह खेल पत्रकार भी रहे। उनके परिवार में उनकी पत्नी कैरल, बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं।

परिवार के सदस्यों ने दी जानकारी
उनके परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘दुख के साथ हम अभिनेता, लेखक, निदेशक, पद्मश्री टॉम आल्टर के निधन की घोषणा करते हैं। टॉम शुक्रवार रात में अपने परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में दुनिया छोड़ गए। हमारा आग्रह है कि इस समय हमारी प्राइवेसी का सम्मान किया जाए।’
1950 में मसूरी में जन्मे आल्टर भारत में तीसरी पीढ़ी से अमरीकी थे। उन्होंने वूडस्टॉक स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की । 70 के दशक में येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के बाद वह भारत लौट गए। 1972 में वह उन तीन लोगों में शामिल थे जिनको पुणे स्थित देश के प्रतिष्ठित फिल्म ऐंड टेलिविजिन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिले के लिए उत्तरी भारत के 800 आवेदकों में से चुना गया था। उन्होंने अभिनय में गोल्ड मेडल डिप्लोमा के साथ कोर्स पूरा किया था। उनके अलावा बेंजामिन गिलानी और फुंसोक लद्दाखी को इस कोर्स के लिए चुना गया था।

लेखक भी थे ऑल्टर
ऑल्टर ने तीन किताबें भी लिखी हैं 2008 में उन्हें कला और सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म श्री अवॉर्ड भी दिया गया था। उन्होंने 1976 की धर्मेंद्र की फ़िल्म ‘चरस’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। 1977 में ऑल्टर ने नसीरुद्दीन शाह के साथ मिलकर मोल्टे प्रोडक्शन के नाम से एक थियेटर ग्रुप बनाया। वह थियेटर में लगातार सक्रिय रहे हैं। उनकी कुछ चर्चित फिल्में हैं परिंदा, शतरंज के खिलाड़ी और क्रांति। वह आखिरी बार सरगोशियां फिल्म में नजर आए थे। यह फिल्म इसी साल रिलीज हुई थी।

https://www.youtube.com/watch?v=5_-byR-rYEE


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular