Saturday, May 4, 2024
spot_img
HomeHealthटीकाकरण के क्षेत्र में जनपद ने उल्लेखनीय कार्य किया है-ज़िलाधिकारी

टीकाकरण के क्षेत्र में जनपद ने उल्लेखनीय कार्य किया है-ज़िलाधिकारी

JOIN US-9918956492——————————————
बच्चे ईश्वर की ओर से मिलने वाला नायाब तोहफा हैं: मुकेश कुमार मेश्राम
टीकाकरण के क्षेत्र में जनपद ने उल्लेखनीय कार्य किया है-ज़िलाधिकारी
बहराइच शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी/सचिव, आयुष उत्तर प्रदेश शासन मुकेश कुमार मेश्राम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महसी के निरीक्षण के दौरान एएनएम तथा आशा बहुओं के साथ बैठक करते हुए कहा कि बच्चे ईश्वर की ओर से प्रदान किया गया नायाब तोहफा है। हम सभी को प्रयास करना होगा कि सभी बच्चों की परवरिश वैज्ञानिक तौर तरीकों से हों ताकि वे निरोग और स्वस्थ रहें। कुपोषण के खात्में के लिए जिलाधिकारी अजय दीप सिंह द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए श्री मेश्राम ने कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्र, खिलौना बैंक तथा सुपोषण रथ जैसे प्रयोगों से भविष्य में अच्छे परिणाम सामने आयेंगे।
श्री मेश्राम ने आशा व एएनएम का आहवान्ह किया कि वे आमजन को आयरन की गोली, स्तनपान तथा टीकाकरण के महत्व के बारे में बतायें ताकि स्वस्थ भारत का सपना पूरा हो सके। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ कोख से ही स्वस्थ बच्चा जन्म ले सकता है। इसलिए जब भी क्षेत्र में जाएं तो लोगों को गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक भोजन तथा आयरन की गोली के महत्व के बारे में अवश्य बतायें।
जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने जिले में कुपोषण की समस्या का उल्लेख करते हुए कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्र की स्थापना के पीछे एक मात्र उद्देश्य यही है कि जनपद कुपोषण की समस्या से मुक्त हो सके। श्री सिंह ने नोडल अधिकारी को बताया कि जनपद में स्थापित आॅगनबाड़ी केन्द्रों को बाल आकर्षण केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है तथा ग्राम स्तर पर आयोजित होने वाली चैपालों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास जारी है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के क्षेत्र में जनपद ने उल्लेखनीय कार्य हुआ है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमा इज़राईल ने भी विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए मौजूद एएनएम व आशा को महत्वपूर्ण सुझाव दिये। इससे पूर्व श्री मेश्राम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महसी का निरीक्षण कर मरीज़ों को उपलब्ध करायी जा रही सेवाओं, चिकित्सकों, औषधियों की उपलब्धता इत्यादि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर, मुख्य विकास अधिकारी राम चन्द्र, मुख्यउप जिलाधिकारी महसी डा. संतोष उपाध्याय, पुलिस क्षेत्राधिकारी के.के. सिंह चैहान सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
अतहर मेहदी की रिपोर्ट————————
——————————————————————————————————————–
अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular