गोवर्धन पूजा के अवसर पर विराट बिरहा मुकाबला का आयोजन किया गया

 | 
गोवर्धन पूजा के अवसर पर विराट बिरहा मुकाबला का आयोजन किया गया

अवधनामा संवाददाता

सोनभद्र /दुद्धी  यादव महासभा के तत्वाधान में आयोजित रविवार को विराट बिरहा मुकाबले में रातभर श्रोता झूमते रहे। प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी गोवर्धन पूजा के अवसर पर विराट बिरहा मुकाबला का आयोजन किया गया। यादव महासभा द्वारा अतिथियों व अन्य विशिष्टजनों को अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया गया तथा बिरहा कलाकार उपेन्द्र लाल यादव बनारस तथा बिरहा गायिका नीतू राज वाराणसी की टीम को यादव महासभा द्वारा शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद रात्रि में लगभग 10 बजे बिरहा मुकाबला का महफिल शुरू हुआ जो रातभर चलता रहा।

सबसे पहले बनारस की धरती से पधारे कलाकार उपेन्द्र लाल यादव ने मां की वन्दना “माँ मैहर वाली देवी सारदा भवानी——–“ के साथ बिरहा मुकाबला का भव्य आगाज किया और गोवर्धन कब और क्यों होती हैं ?को लेकर श्रोताओं को अपनी बिरहा के माध्यम से बताया।भगवान श्री कृष्ण के जीवन एवं योगदान से जुड़ी कई घटनाओं पर शानदार बिरहा प्रस्तुत करते हुए जमकर तालियां बटोरी।तथा बीच- बीच चुटकुले व हास्य व्यंग्य से श्रोताओं को खूब गुदगुदाया ।

इसके बाद वाराणसी की धरती से पधारी बिरहा गायिका नीतू राज ने भी मां की वन्दना हे जगतरन माई तेरे बिन सुना संसार है——– के साथ बिरहा मुकाबला का श्री गणेश किया। और दोनों कलाकारों के बीच शानदार मुकाबला से श्रोताओं ने रातभर बिरहा का लुत्फ उठाया।

इसके पूर्व वाराणसी क्षेत्र के शिक्षक एल एल सी लालबिहारी यादव ने फीता काटकर बिरहा मुकाबला का उद्घाटन किया ।मुख्य अतिथि ने कलाकरों का उत्साहवर्धन किया और कहा कि बिरहा गायिकी सजीव चित्रण की तरह है जिसे सुनते समय श्रोता भाव विभोर हो जाता है।

इस मौके पर जगदीश यादव,विजयशंकर यादव,हरिशंकर यादव,परमेश्वर यादव, बुद्धिनारायन यादव,सुखसागर यादव,रामलाल यादव सहित काफी संख्या में यादव महासभा तथा बिरहा प्रेमी मौजूद रहे। बिरहा मुकाबला कार्यक्रम की सफल संचालन अवधनारायण यादव ने किया।