चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत आयोजित हो रहे विविध कार्यक्रम

 | 
चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत आयोजित हो रहे विविध कार्यक्रम

अवधनामा संवाददाता

ललितपुर। बाल दिवस के अवसर पर साई ज्योति संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन सब सेंटर तालबेहट टीम के द्वारा साप्ताहिक समारोह के दौरान चौथे दिन पूर्व माध्यमिक विद्यालय करीला खॉदी में बच्चों के साथ रैली, खेलकूद प्रतियोगिता एवं गोष्ठी का आयोजन विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री देवेश रिक्षारिया की अध्यक्षता में किया गया।

चाइल्ड लाइन टीम के टीम समन्वयक भगवानसिंह के द्वारा कार्यक्रम का संचालन करते हुए सभी बच्चों को साप्ताहिक समारोह में चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि चाइल्ड लाइन पूरे देश में बाल दिवस के अवसर पर यह कार्यक्रम बच्चों के साथ विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करके मनाता हैं। बच्चों को बाल दिवस से सम्बन्धित जानकारी देते हुए बाल अधिकारों से अवगत कराया साथ ही चाइल्ड लाइन 1098 की सम्पूर्ण जानकारी के साथ बताया कि बच्चे अब अपने अधिकारों से वचिंत नहीं रहेंगे, क्योंकि चाइल्ड लाइन बच्चों के साथ हो रहे बाल अधिकारों के हनन को रोकने के लिए काम करती है। इस दौरान बच्चों ने भी गोष्ठी के दौरान अपने विचार रखे, और बताया कि हमारे आस पास कोई बच्चा मुसीबत में होगा तो हम 1098  पर कॉल लगाकर उसकी मदद करवायेगें। बच्चों ने अपने खेल की प्रतिभा को बताते हुए बताया कि हमें क्रिकेट एवं फुटवाल ज्यादा पसन्द है बालिकाओं ने बताया कि हमें खो-खो और दोड में ज्यादा रुचि है

इस दौरान बच्चों के द्वारा गॉव में रैली निकलवाकर शिक्षा, बाल अधिकार, बाल विवाह, बालश्रम, कोरोना बीमारी आदि से सम्बन्धित नारे लगाकर लोगों को जागरुक किया और बच्चों को विभिन्न प्रकार के खेल दौड, खो-खो, रस्सी कूंद, गुब्बारे फुलाना आदि खेल खिलाकर उनका मनोरंजन भी किया। खेल में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया।

इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री देवेश रिक्षारिया, अनुदेशक श्रीमती फूलकुवॅर, चाइल्ड लाइन टीम के टीम समन्वयक भगवानसिंह, जितेन्द्रसिंह, नीलेश कुमार, सुमन श्रीवास्तव, लोकेश तिवारी सांई ज्योति से रमन शर्मा, रमेश श्रीवास्तव एवं गॉव के अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया।