बीमारियों की रोकथाम में टीकाकरण कारगर : डॉक्टर सौरभ सीएमएस सभागार में विभिन्न जनपदों के प्रशिक्षु पा रहे ट्रेनिंग

 | 
सीएमएस सभागार में विभिन्न जनपदों के प्रशिक्षु पा रहे ट्रेनिंग

अवधनामा संवाददाता 

ललितपुर। सीएमएस सभागार में विभिन्न जनपदों के प्रशिक्षु सीएचओ (कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर) की 90 दिवसीय ट्रेनिंग आयोजित की जा रही है। इस दौरान टीकाकरण को बीमारियों की रोकथाम के लिए कारगर बताया गया।

प्रशिक्षक डा॰ सौरभ सक्सेना ने बताया कि टीकाकरण से बीमारियों की रोकथाम संभव है। इसका ताजा उदाहरण पोलियो है। इस बीमारी को फैलने से रोकने में टीकाकरण कारगर साबित हुआ है। वर्ष 2011 से भारत में पोलियो का कोई केस नहीं मिला है। टीकाकरण कराने से क्षय रोगगलघोटूकाली खांसीटिटनेसहेपेटाइटिसखसरा आदि बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है। यदि किसी कारण से बीमारी हो जाती है तो गंभीर जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ता हैसाथ ही अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी नहीं आती। बच्चों व गर्भवती का टीकाकरण बहुत आवश्यक है। गर्भवती में टिटनेस का टीकाकरण होने से जच्चा बच्चा दोनों ही सुरक्षित रहते हैं। बच्चों का नियमित टीकाकरण जरूरी है।

कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन पूर्व के वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा अपने शोध में पाया है कि कोविड टीका लगवाने वाले लोगों को गंभीर रूप से बीमार पड़ने एवम अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम होती है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ॰ राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि सभागार में कम्युनिटी हेल्थ फॉर नर्सेज ट्रेनिंग सुबह 9 से शाम 4 बजे आयोजित की जा रही है। इस ट्रेनिंग में  डॉ॰ राजेंद्र प्रसादडॉ॰ पवन सूदडॉ॰ एलबी गुप्ताडॉ॰ एमके गुप्ताडॉ॰ मनीष कुमारडॉ॰ चेतन राजडॉ॰ सौरभ सक्सेनाडॉ॰ धीरेंद्र वीर सिंहडॉ॰ विशाल जैनडॉ॰ मिली अग्रवाल प्रशिक्षक के रूप में है। डॉ॰ मिली अग्रवाल को कोआरर्डीनेटर बनाया गया है जबकि असिस्टेंट प्रोग्रामर रंजीत कुमार है।