हमीरपुर प्रशासन व खनिज माफियाओं के बीच कश-म-कश है जारी

 खंड संख्या 22 / 14 द्वारा अवैध खनन करने पर दर्ज कराई गई एफ आई आर

 | 
हमीरपुर प्रशासन व खनिज माफियाओं  के बीच कश-म-कश है जारी

अवधनामा संवाददाता (हिफजुर्रहमान) 

हमीरपुर : जनपद हमीरपुर में खनिज माफियाओं व जिला प्रशासन के कशमश जारी है। ऐसा इस लिए कहा जा रहा है कि जिला प्रशासन की कार्यवाही के बावजूद खनिज माफिया अपनी अवैध खनन निकालने की हरकत से बाज नही आते है विगत एक माह में जिला प्रशासन नें बहुत सी पोकलेंड मशीनें व ओवर लोड ट्रकों को पकड़ा है लेकिन इतनी कार्यवाही के बाद भी अवैध खनन नही रुक रहा है। खनिज इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण के निर्देश पर जनपद में अभियान चलाकर अवैध खनन एवं अवैध परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।

इसी क्रम में दिनांक 2 /01/22 को सरीला तहसील के  रिरूवा बसरिया खंड संख्या 22/14  में राजस्व , पुलिस व खनन विभाग की संयुक्त टीम द्वारा अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रमेश चंद्र की अगुवाई में छापा मारा गया था जिस से मौके पर 02 प्रतिबंधित पोकलैंड मशीन पाई गई जिसको तत्काल प्रभाव से सीज किया गया तथा  वहीं पर 12 अवैध परिवहन के वाहन /ट्रक /डंपर पाए जाने पर उनको भी सीज किया गया है। निरीक्षण के दौरान खंड संख्या 22/ 14 के संचालक द्वारा अपनी सीमा क्षेत्र के बाहर अवैध रूप से खनन पाया गया। जिस पर लगमभ एक करोण की पेनाल्टी लगाए जानें की आशा है। इस संबंध में थाना जरिया में एफ आई आर भी दर्ज कराई गई है । इस मौके पर खंड में कैमरा संचालित नहीं पाया गया है तथा खंड संचालक द्वारा वीडियो फुटेज भी नहीं दिखाए गए है। इन सभी बिंदुओं का आकलन कर पट्टा संचालक पर एफ आई आर के अलावा भारी जुर्माने के साथ ही अन्य विधिक कार्यवाही की कार्रवाई की जा रही है।

इसी प्रकार  अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रमेश चंद्र की अगुवाई में बिवांर थाना क्षेत्र के अंतर्गत छानी में एक अवैध डंप पाए जाने पर एफ आई आर दर्ज कराई गई है ।   ज्ञात हो कि जनपद में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण के निर्देश पर अवैध खनन / अवैध परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने के दृष्टिगत  नियमित रूप से छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा है कि जनपद में अवैध खनन/ अवैध परिवहन किसी भी दशा में स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। किसी भी तरह के अवैध खनन / अवैध परिवहन पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। खदान में छापेमारी के दौरान अपर जिलाधिकारी के अलावा खनिज इंस्पेक्टर, खनिज सर्वेयर ,तहसीलदार सरीला ,एसएचओ जरिया तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।