कार्बन न्यूट्रल बनाने से साकार होगी स्मार्ट सिटी की परिकल्पना: नगरायुक्त

कार्बन उत्सर्जित करने वाली वस्तुओं के प्रयोग को नियंत्रित करने पर दिया जोर

 | 
कार्बन न्यूट्रल बनाने से साकार होगी स्मार्ट सिटी की परिकल्पना: नगरायुक्त

अवधनामा संवाददाता 

सहारनपुर। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा है कि स्मार्ट सिटी बनाने की परिकल्पना तभी साकार होगी जब शहर कार्बन न्यूट्रल बनने की दिशा में लगातार बढ़ेगा। उन्होंने लोगों से कार्बन उत्सर्जित करने वाली वस्तुओं के उपयोग को नियंत्रित करने पर बल दिया।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह यहां बेहट रोड स्थित राज आटो पर इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक श्रंखला के अवसर पर आयोजित एक समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया आज प्रदूषण को लेकर चिंतित है। दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है। ऐसी स्थिति में सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि वे अपने उन संसाधनों के प्रयोग को नियंत्रित करें जिनके कारण वायुमंडल में प्रदूषण बढ़ता है। उन्होंने लोगों से पैट्रोल-डीजल द्वारा चालित वाहनों के स्थान पर धीरे-धीर इलैक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग की ओर बढ़ने का आह्वान लोगों से किया।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन न केवल प्रदूषण नियंत्रण में सहायक है बल्कि धन की बचत की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं। नगरायुक्त ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार करने में मददगार साबित हो सकते है। उन्होंने कहा कि नगर निगम शहर को कॉर्बन न्यूट्रल बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। उसके लिए पिछले तीन सालों में शहर में भारी संख्या में वृक्षारोपण कराया गया तथा कूडे़-कचरे के निस्तारण की दिशा में भी ठोस प्रयास किये गए है। उक्त समारोह में पहुंचने पर पार्षद कार्तिक चौहान व राजसिंह सहित अनेक लोगों ने स्वागत किया।