संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याओं का हुआ निस्तारण

एक सौ आठ शिकायतों में दो का मौके पर निस्तारण
 
 | 
  संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याओं का हुआ निस्तारण

अवधनामा संवाददाता 

प्रयागराज। आम जनता की समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण संभव हो सके इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए  प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन शनिवार को नवागंतुक उपजिलाधिकारी विनोद कुमार पाण्डेय  की अध्यक्षता में मेजा तहसील में किया गया। उपजिलाधिकारी ने अध्यक्षता करते हुए जनता की समस्याओं को बहुत ही गंभीरता के साथ सुनने के उपरांत विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निराकरण करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
नवागंतुक एस डी एम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी फरियादी समस्या के समाधान के उद्देश्य से ही सरकारी कार्यालयों में आता है। इसलिए जनता की समस्या का समाधान करना हम सबके लिए सर्वोपरि है।उन्होंने कहा कि कोई भी फरियादी तहसील दिवस में किसी भी कार्यालय से निराश होकर नहीं जाना चाहिए। पारदर्शिता के आधार पर संबंधित को नियमानुसार न्याय दिया जाए। जब तक फरियादी द्वारा की गई शिकायत के समाधान से संतुष्ट नहीं हो जाएं तब तक शिकायत का समाधान नहीं माना जाएगा। गौरतलब है कि संपूर्ण समाधान दिवस अब माह के प्रथम व तृतीय शनिवार को आयोजित किया जाता है। उपजिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। संबंधित विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य माध्यमों से शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं जिससे कि आम आदमी भी योजना से सीधे जुड़ सकें और लाभान्वित हो सकें।
 तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 108 शिकायतों में राजस्व से 38,पुलिस से 18,विकास से 16,समाज कल्याण से 9,स्वास्थ्य विभाग से 1, और अन्य से 26 रही,जिसमे राजस्व से संबंधित 2 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।अन्य शिकायतें जिनका निस्तारण नहीं हो सका, एस डीएम ने कहा कि संबंधित अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर शिकायतों का गुणवत्ता के साथ एक सप्ताह के अंदर ही निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जो भी निस्तारण किया जाए वह ससमय व गुणवत्ता पूर्ण किया जाए।
इस अवसर पर तहसीलदार मेजा,खंड विकास अधिकारी मेजा,मेजा,मांडा थानों से संबंधित उप निरीक्षक सहित समस्त तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।