आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाए- जिला निर्वाचन अधिकारी

 | 
आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाए- जिला निर्वाचन अधिकारी

अवधनामा संवाददाता

कुशीनगर। विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी कुशीनगर एस0 राजलिंगम की अध्यक्षता में सोमवार को जनपद के प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट के सभागार में सम्पन्न हुयी। 

बैठक में जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। यदि आचार संहिता का उल्लंघन किसी भी प्रकार से होता पाया जाये तो आयोग के निर्देशों के अनुसार संबंधित के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही अमल में लायी जाये। उन्होंने स्पष्ट किया जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। एमसीसी टीम में लगे हुए सभी प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी गण निर्धारित समय अवधि के भीतर समस्त होर्डिंग आदि हटवाने की कार्रवाई तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित कर लें। उन्होंने सभी प्रभारी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद कुशीनगर में छठे चरण में चुनाव होना है इसलिए सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है कि सभी के द्वारा अपने अपने कार्य के संबंध में तत्काल कार्यवाही प्रारंभ करते हुए अपने कार्य को पूर्ण किया जाए ताकि चुनाव के दौरान समस्त चुनाव के कार्य आयोग की मंशा के अनुरूप समयबद्धता के साथ संपन्न हो सके। उन्होंने  जनपद में अधिक से अधिक मतदान कराने के उद्देश्य तथा वोटिंग प्रतिशतता बढ़ाने  के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरूक करने के संदर्भ में विभिन्न स्तर की कार्यवाही भी संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी अधिकारियों के द्वारा सभी कार्य आयोग के द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप ही संपन्न किए जाएंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने यह भी स्पष्ट किया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी अधिकारी गण चुनाव के सभी कार्य पूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्ष होकर संपन्न करेंगे। प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी गण संयुक्त रूप से अपने अपने क्षेत्र में मतदान केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने की दिशा में तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुज मलिक, संयुक्त मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, अपर जिला अधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवी दयाल वर्मा, सभी उपजिलाधिकारी, जिला सूचना अधिकारी कृष्ण कुमार व अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण बैठक में उपस्थित रहे।

जिले में 7 मार्च तक धारा 144 तत्काल प्रभाव से लागू

कुशीनगर। अपर जिलाधिकारी देवी दयाल वर्मा ने बताया कि मकर संक्रांति, गणतंत्र दिवस, मोहम्मद हजरत अली जन्मदिवस, महाशिवरात्रि एवं संभावित विधानसभा निर्वाचन, विभिन्न प्रकार के परीक्षाएं व कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने की दृष्टि से संपूर्ण जनपद कुशीनगर की सीमाओं में शासन के निर्देशानुसार उक्त समस्त त्योहारों को सकुशल एवं शांतिमय वातावरण में संपन्न कराने व जनपद में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा लोक शांति भंग होने से रोकने एवं उन पर प्रभावी नियंत्रण हेतु किसी भी अप्रिय संप्रदायिक घटना को रोकने हेतु निरोधात्मक की धारा 144 लागू की गई है यह निषेधाज्ञा 7 मार्च तक प्रभावी रहेगा। उन्होनें बताया कि धारा लगने के बाद कोई भी व्यक्ति राजमार्ग सड़क जाम नहीं करेगा,  जनपद सीमा के अंतर्गत कोई भी व्यापारिक प्रतिष्ठान/ सार्वजनिक परिवहन /दुकानों रिक्शा/ टैक्सी आदि सामान्य परिवहन को नहीं रोकेगा ना ही बंद कराने का प्रयास करेगा। उन्होंने बताया कि किसी भी स्थान पर 05 से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्र नहीं होंगे, जनपद सीमा के अंतर्गत कोई व्यक्ति लाठी, डंडा, बल्लम, फरसा, धारदार हथियार, आग्नेयास्त्र, सोडा वाटर की बोतल या अन्य किसी प्रकार की ऐसी वस्तु जिसका प्रयोग कर किसी को चोट पहुंचाई जा सके लेकर नहीं चलेगा ना ही प्रदर्शन करेगा, जनपद कुशीनगर सीमा क्षेत्र अंतर्गत कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थान पर आपत्तिजनक, अश्लील, सांप्रदायिक अथवा शांति व्यवस्था नुकसान पहुंचा सकने वाले नारे या भाषण नहीं करेगा। इसके साथ ही कोई व्यक्ति ऑडियो /वीडियो, सोशल मीडिया पर ऐसा कोई संदेश प्रसारित नहीं करेगा जिससे सांप्रदायिक सद्भाव बाधित होने की संभावना हो।