जनपद के 1215 परिवारों का सपना हुआ साकार, मिली अपनी छत

आवास की चाबी पाकर खिले लोगों के चेहरे
 | 
जनपद के 1215 परिवारों का सपना हुआ साकार, मिली अपनी छत

अवधनामा संवाददाता

देवरिया प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से चाबी वितरित की गई। उक्त कार्यक्रम का टाउनहॉल स्थित ऑडिटोरियम में सजीव प्रसारण किया गया। तत्पश्चात जनपद के 1215 लाभार्थियों को उनके सपनों के घर की प्रतीकात्मक चाबी भेंट की गई। घर पाने वाले सभी लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) लोगों को अपना घर मुहैया कराने वाली सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना है, जिसमें तीन किश्त में ढाई लाख रुपए शहरी क्षेत्र के निर्धन गरीबों को दिए जाते हैं। आज जनपद के 1215 लाभार्थियों को अपना घर मिल गया है। जनपद में इस योजना के अंतर्गत कुल 21746 पात्र व्यक्ति हैं ,जिनमें से 12439 लोगों ने छत निर्माण का काम कर लिया है। दिसंबर तक शेष लाभार्थियों के अवशेष घरों को पूर्ण करा लिया जाएगा। इससे शहरी विकास को गति मिलेगी। शहरी अवस्थापना का विकास होगा और लोगों की जीवनशैली में सुधार होगा। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने कहा की अपना आवास होना एक उपलब्धि होती है और अपने छत के नीचे पूरे परिवार के साथ रहना एक सपने के पूरा होने जैसा होता है। भाजपा जिला अध्यक्ष अंतर्यामी सिंह ने सभी लाभार्थियों को बधाई दी और उनके सुखद भविष्य की कामना की। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश गन्ना शोध संस्थान के उपाध्यक्ष नीरज शाही, विधायक प्रतिनिधि रामपुर कारखाना संजीव शुक्ला, राजीव मणि, नगर पालिका के ईओ रोहित सिंह, डूडा के परियोजना निदेशक विनोद मिश्रा, अंबिकेश पाण्डेय, संजय पाण्डेय, पूर्व जिला ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष राजेश मिश्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
 
लाभार्थियों के खिले चेहरे
  
योजना के लाभार्थी हेमा देवी बताती हैं कि पहले झुग्गी झोपड़ी में तिरपाल/प्लास्टिक डालकर रहती थी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से आर्थिक मदद मिलने से मेरी झुग्गी झोपड़ी से पक्का मकान बन गई। पहले बारिश के दिनों में काफी परेशानी होती थी, लेकिन अब मुझे इससे राहत मिलेगी। एक अन्य लाभार्थी गुड्डी मद्धेशिया ने बताया कि बारिश के दिनों में उनके घर से पानी टपकता था, जिससे उनके पूरे परिवार को कठिनाई का सामना करना पड़ता था। अब अपनी पक्की छत होने की वजह से ऐसी मुश्किल स्थिति का सामना अब नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया। टाउनहॉल स्थित ऑडिटोरियम में आज आवास का प्रमाण पत्र पाने वालों में प्रेमलता देवी, पूनम राजभर, कैलाशी देवी, गुड्डी खरवार, बच्चो देवी, नीलम मिश्रा, आशा देवी, जसोदा, किरण देवी आदि शामिल थी।
 स्थानीय निकायवार लाभार्थियों की संख्या
बरियारपुर-48
भटनी-24
भाटपार रानी- 99 
देवरिया-235
गौरा-बरहज 202
 गौरी बाजार- 44
 लार -345
 मझौली राज -66 
रामपुर कारखाना -24 
रूद्रपुर-100
सलेमपुर-28 
कुल -1215
 तुलसी और अश्वगंधा के पेड़ वितरि
 टाउन हॉल स्थित ऑडिटोरियम में चाबी वितरण कार्यक्रम में शामिल सभी लाभार्थियों को तुलसी और अश्वगंधा के पेड़ वितरित किए गए। डूडा के परियोजना निदेशक विनोद मिश्र ने बताया कि इन आयुर्वेदिक पेड़ों से कई प्रकार के स्वास्थ्य वर्धक लाभ मिलते हैं और घर में आध्यात्मिक वातावरण भी तैयार होता है