स्वामी विवेकानंद को दिखा युवाओं में स्वर्णिम भारत का सपना

करूणा इन्टरनेशनल के राष्टीय अध्यक्ष द्वारा वर्जुअल मीट में सम्बोधन

 | 
स्वामी विवेकानंद को दिखा युवाओं में स्वर्णिम भारत का सपना

अवधनामा संवाददाता 

ललितपुर। भारत के सभी अनर्थो की जड जनसाधारण की गरीबी अशिक्षा व उनकी उपेक्षा है जिनके वारे में सोचना है ओर इन्हीं के लिए काम करना है। स्वामी विवेकानंद ने युवाओं से कहा था कि युवाओं आप सभी युवा अपनी शिक्षा पर ध्यान दो तेजस्वी उर्जावान वने तो दुर्बलता स्वतः ही दूर होगी और  स्वर्णिम भारत का निर्माण स्वतः ही हो जाएगा।

उक्त विचार करूणा इन्टरनेशनल ललितपुर द्वारा विवेकानंद जयंती पर आयोजित वर्जुअल मीट में राष्टीय अध्यक्ष कैलाशमल दुगुड ने व्यक्त करते हुए कहा करूणा क्लव के माध्यम से आदर्श देश का सपना करूणा विचारों से पूरा करने का संकल्प है जिसके लिए देश के विभिन्न क्लवों में बच्चों को संस्कारित किया जा रहा है। उन्होने कहा हमें इस वैश्विक महामारी के समय  समाजोपयोगी एवं पशु पक्षी हितार्थ कार्य करने चाहिए। राष्टीय उपाध्यक्ष सुरेश काकरिया ने कहा युवाओं के मन की शक्ति सूरज की किरणों की तरह होती है जव वे केन्द्रित होती है तो चमक उठती है। उनका मानना रहा कि युवाओं के व्यक्तित्व निर्माण  हो जाए तो सामाजिक कायाकल्प को रफतार मिल सकती है।

केन्द्र के अध्यक्ष अक्षय अलया ने कार्यक्रम की संयोजना करते हुए स्वामी विवेकानंद को आधुनिक राष्टनिर्माता बताते हुए कहा उने आदर्श समीचीन है जिसके माध्यम से पूरे विश्व में मानवता का अध्यात्मिकता के आधार पर गौरव वढाया। शिक्षा विद जयशंकर प्रसाद द्विवेदी ने कहा स्वामी विवेकानदं का दर्शन रहा शक्ति ही जीवन है और कमजोरी ही मृत्यु शक्ति ही परम सुख है  जीवन अमर और अनंत है इसलिए युवा शक्तिशाली बनो और निराशा को अपने मन में नहीं लाओ। उत्तर मध्य भारत राष्टीय प्रवक्ता भूपेश चारण ने स्वामी विवेकानंद के आदर्शो को वर्तमान में प्रासंगिक बताते हुए कहा उनका सपना पूरा करना युवाओं का दायित्व है यदि युवा जाग जाए तो स्वर्णिम भारत का सपना पूरा हो सकता है। स्वामी विवेकानंद ऐसे स्वप्न दृष्टा थे जो चाहते थे कि भारत राष्ट में धर्म या जाति के आधार पर मनुष्य मनुष्य में कोई भेदभाव न रहे। 

महामंत्री धुव्र साहू ने करूणा क्लव के माध्यम से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। वर्जुअल मीटिंग में करूणा क्लव के संरक्षक अजय श्रीवास्तव,संयोजक पुष्पेन्द्र जैनविवेक व्यासकौशल किशोर गोस्वामीकेशव प्रसाद पाण्डेपवन जैन शिवाजी,रमेश चंद जैन,चक्रेश जैनहरीशंकर सोनीदेवी शंकर कुशवाहामहेश जैन,आलोक रिछारियामहेश पटैरियासुखसिंह परमारश्रीमती सीमा जैनमनविन्दर कौरचेष्टा श्रीवास्तव,मधू साहूआदि ने अपने विचार रखे।

सक्षम समदृष्टि विकास अनुसंधान मण्डल ने नझाई मार्केट स्थिति स्वामी विवेकानंद मूर्ति पर मार्ल्यापण कर वक्ताओं ने स्वामी विवेकानंद को आधुनिक भारत का निर्माता बताते हुए कहा आज युवा पीढी और राष्ट को उनके आदर्शो पर चलने की जरूरत है। इस मौके पर राष्टीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह आशीष चौबे, सक्षम जिलाध्यक्ष अक्षय अलया, मनीष श्रीवास्तव, हरपालसिंह चंदेल, छक्की लाल साहू, जितेन्द्र बैद्य, धु्रव साहू, धीरज गौतम, संजीव सोरया, महेश पटैरिया आलोक रिछारिया आदि मौजूद रहे। संचालन सक्षम महामंत्री अजय जैन साइकिल ने किया।